scriptweb of cyber thugs, know about new way to fraud money | साइबर ठगों का ऐसा मकडज़ाल, एक राज्य से फोन करते हैं और दूसरे राज्य से निकालते हैं पैसा | Patrika News

साइबर ठगों का ऐसा मकडज़ाल, एक राज्य से फोन करते हैं और दूसरे राज्य से निकालते हैं पैसा

- ठगों को पकडऩा इसलिए होता है मुश्किल
- ठगी के शिकार होने वालों को रकम भी नहीं मिल पाती वापस

रायपुर

Updated: February 23, 2022 06:39:54 am

रायपुर। साइबर ठग आम लोगों को तो आसानी से उलझा लेते हैं, लेकिन अब पुलिस से बचने ऐसा मकडज़ाल बुनते हैं कि उन तक पहुंचना और ठगी का पैसा वापस लाना काफी मुश्किल हो गया है। साइबर ठग एक राज्य से फोन करके लोगों को झांसे में लेकर उनके बैंक खाते से रकम उड़ाते हैं और फिर वह रकम दूसरे राज्य के उनके साथी निकाल लेते हैं।

Money shortage

जब पुलिस साइबर ठगों को पकडऩे के लिए जांच करती है, तो मोबाइल लोकेशन दूसरे राज्य को मिलता है और जिस खाते में ठगी की राशि ट्रांसफर हुआ और निकला है, वह अलग राज्य का निकलता है। ऐसे में समस्या यह हो जाती है कि फोन करने वाले ठग को पकड़ा जाय या जिसने राशि निकला है, उसे पकड़ा जाए। ऑनलाइन ठगी के अधिकांश मामले इसी तरह के सामने आ रहे हैं। इसी कारण आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो रही है और न ही पीडि़तों का पैसा आसानी से मिल रहा है।

20 से ज्यादा ठगी
जनवरी और फरवरी 2022 में अलग-अलग थानों में ऑनलाइन ठगी के 20 से ज्यादा अपराध दर्ज हो चुके हैं। इनमें ठगों की गिरफ्तारी नहीं हुई और न ही पीडि़तों की रकम वापस मिल पाई है। इसकी बड़ी वजह ठगी की शिकायत देरी से होना भी है।

बढ़ता जा रहा है ग्राफ
ऑनलाइन ठगी का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। वर्ष 2021 में ऑनलाइन ठगी की 1043 शिकायतें मिलीं। इसके अलावा पोर्टल में 1340 शिकायतें दर्ज हुई थीं। कुल 2383 ऑनलाइन ठगी के मामले सामने आए थे। इसके अलावा पुलिस ने 64 लाख रुपए से ज्यादा ठगी का पैसा लोगों को वापस कराया था।

केस-1
फरवरी में पुरानी बस्ती इलाके के टीकम से कारोबार के नाम पर करीब 12 लाख की ऑनलाइन ठगी हो गई। मामले की जांच के दौरान पता चला कि साइबर ठगों ने जिस मोबाइल नंबर से पीडि़त से संपर्क किया था, उसका लोकेशन बिहार का पटना था और गुडग़ांव में एटीएम से पैसा निकाला गया।
केस-2
सरोना निवासी डॉक्टर सुरेंद्र को जनवरी 2022 में फेसबुक के जरिए साइबर ठगों ने 3 लाख रुपए से ज्यादा ठग लिया। इसमें ठगों का मोबाइल लोकेशन दिल्ली बता रहा था, लेकिन डॉक्टर से ठगी गई राशि असम से निकाली गई थी। ठगों का कोई साथी असम से आहरण कर रहा था।
केस-3
जनवरी में टिकरापारा इलाके के कारोबारी शेखर जैन से बीएसएफ के जवान बनकर साइबर ठगों ने 4 लाख 83 हजार रुपए से अधिक की ऑनलाइन ठगी कर ली। इसमें साइबर ठग हरियाणा के मेवात इलाके से फोन कर रहे थे और कारोबारी से ठगा पैसा यूपी से निकाल रहा था।

ऑनलाइन ठगी के मामलों के लिए साइबर सेल की टीम लगातार प्रयास करती है। अधिकांश मामले पुलिस तक देरी से पहुंचते हैं। ठगी करने वालों की तलाश में पुलिस की टीमें लगी हैं। साइबर ठगी से बचने के लिए आम लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।
- प्रशांत अग्रवाल, एसएसपी, रायपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाबLIC IPO : एलआईसी आईपीओ आज होगा सूचीबद्ध, इतने रुपए पर होगी लिस्टिंगमध्यप्रदेश: दो समुदायों में तनाव के बाद देर रात नीमच सिटी में धारा 144 लागू'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलWorld Hypertension Day 2022: प्री-हाइपरटेंशन के संकेत को पहचानें, हाई ब्लड प्रेशर से बचा सकते हैं ये उपाय
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.