लाकडाउन पर संशय के कारण शादियों पर मंडराया कोरोना का साया, मई में होने वाली शादियां अब होंगी सर्दियों में

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। प्रदेश में पाए गए 10 में से 9 मरीज ठीक भी हो गए हैं और अब केवल 1 ही मरीज का इलाज जारी है। लेकिन 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म होगा या नहीं इसे लेकर संशय है।

By: Karunakant Chaubey

Published: 08 Apr 2020, 11:01 PM IST

रायपुर. कोरोना के लॉकडाउन के कारण शादियों के मुहूर्त भी नवंबर-दिसंबर महीने के लिए टलते जा रहे हैं। 14 अप्रैल तक की शादियां निरस्त होने के बाद अब लोग लॉक डाउन के बढऩे की आ रही खबरों को लेकर संशय में हैं। इसलिए लोग मई में भी शादी करने से बच रहे हैं। कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। प्रदेश में पाए गए 10 में से 9 मरीज ठीक भी हो गए हैं और अब केवल 1 ही मरीज का इलाज जारी है।

लेकिन 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म होगा या नहीं इसे लेकर संशय है। 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच तय हुई शादियों के मुहूर्त तो पहले ही टल गए थे और अब शहर समेत गांवों में भी लोग 15 अप्रैल के बाद व मई में तय किए विवाद के मुहूर्त को भी निरस्त कर आगे बढ़ा दे रहे हैं। लोगों के रिस्तेदार प्रदेश के अलावा अन्य प्रदेश में भी हैं जिससे कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी बरती जानी आवश्यक है।

नहीं हुई खरीदारी

गहने, लाईट टेंट, साजसज्जा, कपड़ा आदि से जुड़े सभी शोरूम व दुकाने बंद है। ये सब तभी खुल पाएगी जब सरकार की और से कोई आदेश जारी होगा। इसके बाद भी इन सभी व्यवसायों को पटरी पर आने में भी तकरीबन दो माह का समय लगेगा। ऐसे में शादियों को आगे खिसकाने को लोग भलाई समझ रहे हैं।

अब तारीख तय नहीं कर रहे लोग

लोग विवाह की नई तारीख तय करने से फिलहाल बच रहे हैं। वे लॉकडाउन समाप्त होने व उसके बाद स्थिति सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं। पंडितों से लेकर होटल व लॉज वाले भी अब आगे की किसी तारीख के लिए काम नहीं ले रहे हैं। पुरोहितों के मुताबिक 13 अप्रैल को सूर्य मेष राशि में आने के बाद विवाह के करीब 10 से अधिक मुहुर्त है, लेकिन 31 मई को शुक्र का तारा अस्त होगा। इस दौरान विवाह समारोह नहीं हो सकेंगे, लेकिन 8 जून को शुक्रोदय के साथ फिर से विवाह कार्यक्रम शुरू होंगे।

लॉकडाउन के बाद ये तिथियां विवाह के लिए

अप्रैल-15, 16, 17, 20, 23, 26
मई- 3, 4, 6, 7, 10, 17, 18, 20 व 22

जून- 7, 10, 11 व 17

COVID-19
Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned