ऑनलाइन में क्या हो रही पढ़ाई, नहीं बता रहे कॉलेज

रविवि: निर्देश के बावजूद ऑनलाइन क्लास का ब्योरा नहीं भेज रहे महाविद्यालय

By: VIKAS MISHRA

Published: 17 Nov 2020, 06:01 PM IST

रायपुर. ऑनलाइन क्लास में छात्रों को क्या पढ़ाया जा रहा है? कितने छात्र क्लास में रोजाना आ रहा है? कितने प्रतिशत सिलेबस पूर्ण हो गया है? इस बात की जानकारी लेने के लिए पं. रविश्ंाकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अधीनस्थ महाविद्यालयों को रोजाना ऑनलाइन क्लास का ब्योरा भेजने का निर्देश दिया था।
महाविद्यालयों प्रबंधन की लापरवाही के चलते नवंबर माह की शुरुआत में दोबारा रिपोर्ट भेजने का सर्कुलर कुलसचिव ने जारी किया था। दोबारा निर्देश देने के बावजूद रविवि के अध्यनस्थ महाविद्यालय ऑनलाइन क्लास का ब्योरा नहीं भेज रहे है। ब्योरा नहीं भेजने वाले महाविद्यालयों की रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को देने की तैयारी रविवि कर रहा है। रविवि के जिम्मेदारों की मानें तो रिपोर्ट बनाकर भेजी जाएगी और उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। ऑनलाइन क्लास के साथ उन महाविद्यालयों का ब्योरा भी रविवि तैयार कर रहा है, जिनकी मनमानी की शिकायत पिछले कई माह से प्रबंधन को मिल रही है।
ऑनलाइन क्लास में छात्रों का कितना सिलेबस पूरा हुआ है? इस बात की स्पष्ट जानकारी रिपोर्ट ना आने की वजह से प्रबंधन को नहीं है। जिन महाविद्यालयों की रिपोर्ट अटकी है, उनके निर्देश देने और उनके स्थान पर निरंक लिखकर रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग में सबमिट करने की बात जिम्मेदार कह रहे है।
30 प्रतिशत कॉलेजों की आ रही जानकारी
रविवि प्रबंधन की मानें तो विश्वविद्यालय के अधीन लगभग 144 कॉलेज महाविद्यालय है। इन महाविद्यालयों को निर्देश रविवि प्रबंधन के अलावा उच्च शिक्षा विभाग भी देता है। इन महाविद्यालयों में से लगभग 30 प्रतिशत महाविद्यालयों की जानकारी रोजाना अपडेट हो रही है। शेष महाविद्यालयों की रिपोर्ट क्यों नहीं आ रही है, इसलिए प्रबंधन के जिम्मेदार महाविद्यालय खुलने के बाद रिपोर्ट लेने की बात कह रहे है।


ऑनलाइन क्लास में जो समस्याएं आ रही है, उनका समाधान करने के लिए विभागाध्यक्षों को कहा गया है। मैं प्रबंधन के अधिकारियों से चर्चा करके मामलें में विस्तृत जानकारी दे पाऊंगा। जिन महाविद्यालयों की रिपोर्ट नहीं आई है, उनके स्थान पर निरंक लिखकर रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को सबमिट की जाएगी और उनके निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुपर्णसेन गुप्ता, मीडिया प्रभारी, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

VIKAS MISHRA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned