scriptwhat farmers will do if govt doesn't fulfill demands | किसान झुकेगा नहीं! | Patrika News

किसान झुकेगा नहीं!

किसानों ने पहले देश की राजधानी में दिखाया, अब प्रदेश की राजधानी में दिखा रहे हैं- झुकना उन्हें मंजूर नहीं।

रायपुर

Published: March 05, 2022 12:34:30 am

रायपुर. किसानों ने पहले देश की राजधानी में दिखाया, अब प्रदेश की राजधानी में दिखा रहे हैं- झुकना उन्हें मंजूर नहीं। नवा रायपुर स्थित एनआरडीए परिसर में बैठे २७ गांवों के किसानों के आंदोलन के 60 दिन बुधवार को पूरे हो गए। उनकी मांग 7 दिन में पूरी नहीं हुई तो किसान न्यायालय की शरण लेंगे। आंदोलनकारी किसान 27 गांवों के सभी वयस्कों को 1200 वर्ग फीट विकसित भूखंड और गांव के लोग जहां बसे हैं, उस पूरी बसाहट का पट्टा देने की मांग को लेकर एक अपील फॉर्म देने के लिए मुख्य सचिव से मिलने मंत्रालय जा रहे थे, लेकिन पुलिस ने २०० मीटर बाद ही बीच रास्ते में बैरिकेड लगाकर रोक दिया। नाराज किसान सडक़ पर बैठकर नारेबाजी करने लगे। रैली में २७ गांवों के किसान, महिलाएं, युवा और बच्चे भी शामिल थे। करीब दो घंटे बाद शासन की ओर से राजस्व अधिकारी मौके पर पहुंचे।
सरकार नहीं मानी तो 7 दिन बाद क्या करेंगे किसान!
सरकार नहीं मानी तो 7 दिन बाद क्या करेंगे किसान!
इसके बाद किसानों से उनकी मांगों का अपील पत्र लिया। संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण कुछ किसान और युवा अपना अपील पत्र नहीं दे सके। इन लोगों का अपील पत्र शुक्रवार को भी लेने की अपील किसान नेताओं ने राजस्व अधिकारियों से की है। अपील पत्र देने के बाद किसान वापस धरना स्थल एनआरडीए परिसर पर आ गए।
7 दिन में मांग पूरी नहीं हुई तो जाएंगे कोर्ट
किसान नेताओं ने अपील पत्र में दिए मांग को यदि शासन सात दिन के ाीतर नहीं माना तो किसानों ने सरकार के ािलाफ कोर्ट में केस दायर करने का निर्णय लिया है। नई राजधानी प्राावित किसान समिति के अध्यक्ष रुपन चंद्राकर ने कहा कि सरकार कह रही है कि किसानों की छह मांगें मान ली गई है। लेकिन यह पूरी तरह से मिथ्या है। शासन पट्टा देने की बात कर रही है, लेकिन सिर्फ २५०० वर्गफीट तक, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को शासन ने इससे ज्यादा जमीन का पट्टा दिया है, तो नवा रायपुर के ग्रामीणों के साथ भेदभाव क्यों?
दो प्रमुख मांगें

१. २७ गांवों के निवासी जहां बसे हैं, वहां बसाहट का पट्टा निशर्त दिया जाए।

२. भूमिहीन वयस्कों को १२०० वर्गफीट जमीन १ रुपए लीज रेट पर मिलनी चाहिए।
मंत्रालय चौक पर बैरीकेड्स की दीवार, सडक़ें बनी छावनी

किसानों की रैली को देाते हुए पुलिस प्रशासन ने तगड़ी व्यवस्था कर राी थी। सडक़ों पर बड़ी संया में पुलिस बल तैनात था। मंत्रालय चौक पर बैरीकेड्स की दीवार बनाई गई थी। इसके अलावा अश्रु गैस छोडऩे वाले वाहन, पानी की बौछारें छोडऩे वाले १४ वाहन ाी तैनात किए गए थे।
तीन से चार किमी घूमकर जाना पड़ा आम लोगों को

एनआरडीए परिसर से मंत्रालय की ओर जाने वाले चौक तक किसानों के धरने पर बैठे रहने और पुलिस की बैरिकेंडिंग होने के कारण आम नागरिकों को दोनों रास्तों से आना-जाना बिल्कुल बंद था। इस कारण से मंत्रालय और संचालनालय आने-जाने वाले लोगों को तीन से चार किलोमीटर घूमकर जाना पड़ा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.