scriptकिसी को हार्ट अटैक आए तो क्या करें | What to do if someone has a heart attack | Patrika News

किसी को हार्ट अटैक आए तो क्या करें

locationरायपुरPublished: Feb 23, 2020 09:17:05 pm

Submitted by:

lalit sahu

राज्य पुलिस अकादमी में बेसिक लाइफ सपोर्ट पर कार्यशाला का आयोजनट्रेनी डीएसपी और कमांडर्स को हार्ट अटैक में दिल और फेफड़े को पुनर्जीवित करने की दी जानकारी

किसी को हार्ट अटैक आए तो क्या करें

किसी को हार्ट अटैक आए तो क्या करें

रायपुर. तपस्या सामाजिक सेवा संस्थान की ओर से राज्य पुलिस अकादमी, चंद्रखुरी में ट्रेनी डीसपी के लिए बेसिक लाइफ सपोर्ट पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में ट्रेनी डीसपी और कमांडर्स को बेसिक लाइफ सपोर्ट एवं एडवांस कार्डिक लाइव सपोर्ट की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग और सीपीआर करवाया गया।
एडिशनल एसपी रमा शंकर द्विवेदी, डीसपी रूपा खेस, अध्यक्ष विनीत अग्रवाल, कार्यक्रम निदेशक डॉ. प्रीति सतपथी, मुख्य वक्ता रेडक्रॉस सोसाइटी के डॉ. यशवंत चंद्राकर ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर डॉ. चंद्राकर ने बताया कि कार्डिक अरेस्ट में 180 सेकंड से 300 सेकंड, हार्ट अटैक में 30 मिनट से 90 मिनट, स्टॉक में 3 घंटे से साढ़े 4 घंटे का गोल्डन पीरियड होता है। सीपीआर द्वारा दिल और फेफड़ों को पुनर्जीवित करने की तकनीक भी विस्तार से समझाया।
बच्चे स्वस्थ होंगे तो भविष्य भी स्वस्थ होगा : सिंहदेव

यह तकनीक प्रत्येक नागरिक को आनी चाहिए
संस्थान के अध्यक्ष विनीत अग्रवाल ने बताया की बेसिक लाइफ सपोर्ट की जानकारी से मेडिकल इमरजेंसी के वक्त किसी की भी जान बचाई जा सकती है। बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी है जिसकी वजह से मरीज सही समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाता और हम एक बहुमूल्य जान गवां देते हैं। यदि हमारे आसपास किसी के साथ ऐसी घटना होती है तो उस समय शांत मन व धैर्य से जीवन रक्षक तकनीकों का प्रयोग करना चाहिए। यह तकनीक प्रत्येक नागरिक को आनी चाहिए।

अगला चरण ट्रैफिक पुलिस और रेलवे कर्मचारी को प्रशिक्षण देने का
कार्यक्रम निदेशक डॉ. प्रीति सतपथी ने कहा है कि संस्थान ने अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझते हुए इस अभियान की शुरुआत की गई है, जिससे किसी मरीज को बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि आगे भी यह अभियान जारी रहेगा। अगले चरण में ट्रैफिक पुलिस और रेलवे कर्मचारी को प्रशिक्षण देने का है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो