scriptWheatgrass juice : वेट लॉस से लेकर दमकती त्‍वचा तक, यहां हैं व्‍हीटग्रास जूस के 7 सेहत लाभ | Wheatgrass juice: weight loss, glowing skin, 7 health benefits juice | Patrika News

Wheatgrass juice : वेट लॉस से लेकर दमकती त्‍वचा तक, यहां हैं व्‍हीटग्रास जूस के 7 सेहत लाभ

locationरायपुरPublished: Nov 26, 2020 12:16:02 am

Submitted by:

bhemendra yadav

यदि आपने अभी तक व्हीटग्रास (गेहूं के ज्वारे) जूस पर विचार नहीं किया है, तो इसके फायदों के बारे में जानने का समय आ गया है।

01_1.jpg
यह दिखने में तो आकर्षक लगता ही है, पीने में भी इतना टेस्टी होता है कि आप उसे फौरन खत्‍म कर जाएंगी। खासतौर से महिलाओं के लिए व्हीटग्रास (गेहूं क ज्वारे) जूस के बहुत लाभ हैं। यह एक सुपरफूड है जो सभी को सूट कर सकता है। भले ही आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हों, आप इसका सेवन कर सकती हैं।
ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आप वेट लॉस के साथ-साथ ग्‍लोइंग स्किन भी पा सकती हैं।

व्हीटग्रास ( गेहूं के ज्वारे) पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें विशेष रूप से विटामिन-ए, सी, और ई की उच्च मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अमीनो एसिड होते हैं। ऐसे में यदि आप अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाना चाहती हैं तो आपको हर रोज व्‍हीटग्रास जूस पीना चाहिए।
वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई की पोषण विशेषज्ञ अमरीन शेख ने व्हीटग्रास (गेंहूं के ज्वारे) जूस के सेवन के सात लाभों की एक लिस्ट तैयार की है। जानें इसके बारे में-

1. रोगों को रखे दूर, त्वचा को बनाए खूबसूरत
व्हीटग्रास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये ऐसा खास यौगिक हैं जो कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। साथ ही ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। जिससे आपका शरीर कैंसर, हृदय रोगों और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों जैसे कि सूजन आंत्र रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस, गठिया जैसे रोगों से बचा रहता है। यह एक खास एंटी एजिंग फूड है।

इसके अलावा यदि कील, मुंहासे और त्वचा की जलन आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रही है तो आपको रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करना चाहिए।

2. पाचन तंत्र को करे बूस्ट
यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र के लिए प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही यह कब्ज को दूर करने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।

3. वेटलॉस में है मददगार
व्हीटग्रास में मौजूद उच्च फाइबर मात्रा वजन घटाने में बहुत मदद करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फाइबर मुख्य ईंधन है, जो आपके पाचन तंत्र को तेज करने में मदद करता है। जिससे पाचन तंत्र शरीर में ज्यादा फैट्स को जमा नहीं होने देता। इसके अलावा, व्हीटग्रास में मौजूद थायलाकोइड्स आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराता है।

4. इम्युनिटी करता है बूस्‍ट
व्हीटग्रास आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विभिन्न विटामिन और मिनरल आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। इसलिए ब्रोंकाइटिस, सर्दी, खांसी, दस्त, आदि जैसे सामान्य संक्रमण के इलाज के लिए भी व्हीटग्रास का सेवन किया जा सकता है।

5. शरीर से खराब कॉलेस्ट्रोल को करता है बाहर
कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य का सबसे बड़ा संकट है। यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य इस समस्या से जूझ रहा है। तो ऐसे में व्हीटग्रास का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। आप यह अच्छी तरह जानती हैं कि कोलेस्ट्रॉल अक्सर हृदय रोगों का कारण बन सकता है।

व्हीटग्रास शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है और आपके दिल और अन्य अंगों के बेहतर बनाने में मदद करता है।

6. डायबिटीज कंट्रोल करने में करे मदद
यदि आप अपने ब्लड शुगर लेवल के अनियंत्रित होने से परेशान हैं, तो व्हीटग्रास का जूस आपको जरूर पीना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि अगर आप कम से कम 30 दिनों तक रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करती हैं तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं। यही कारण है कि मधुमेह रोगियों के लिए यह निश्चित ही एक बहुत अच्छा फॉर्मूला है।

7. एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण हैं मौजूद
इन्फ्लेमेशन जर्नल में किए गए एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है कि व्हीटग्रास क्लोरोफिल से भरा होता है। जिसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं। व्हीटग्रास जूस का नियमित सेवन करने से गठिया जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों को कम करने या ठीक करने में मदद मिल सकती है।

यदि आप शुद्ध व्हीटग्रास जूस का सेवन करती हैं, तो इसकी 30 ML मात्रा आपके लिए पर्याप्त है। लेकिन अगर इसका स्वाद आपको थोड़ा कड़वा लगवा लगता है, तो आप इसमें थोड़ा पानी मिलाकर भी पी सकती हैं।
इसका सुबह खाली पेट एक गिलास सेवन करना बहुत फायदेमंद है। खासकर यदि आप मधुमेह रोगी हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं। यदि आप इसके स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसमें कुछ नींबू का रस भी मिला सकती हैं। तब आपके लिए इसे पीना और भी स्‍वादिष्‍ट हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो