कब दोगुना या चार गुना होगा आपका पैसा, जानने का ये है सबसे आसान फार्मूला

कब दोगुना या चार गुना होगा आपका पैसा, जानने का ये है सबसे आसान फार्मूला

Chandu Nirmalkar | Updated: 04 Jun 2019, 06:04:52 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

चलिए जानते हैं आखिर कब दोगुना या चार गुना होगा जमा किया हुआ पैसा।

रायपुर. क्या आपको पता है कि आपका पैसा कब दोगुना या चार गुना होगा। शायद आप इसके बारे में कभी सोचे ही नहीं होंगे। लेकिन हम यहां आपको एक आसान-सा फार्मूला बताने जा रहे हैं जिसे नोट कर आप आसानी से ये जान जाएंगे कि आप कब लखपति बन रहे हैं। दरअसल ये इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इस तरह से छोटे-छोटे और आसान तरीकों से आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। चलिए जानते हैं आखिर कब दोगुना या चार गुना होगा जमा किया हुआ पैसा।

ये है दोगुना होने का फार्मूला
पैसा दोगुना होने का पता लगाने के लिए रुल ऑफ 72 का फार्मूला काम करता है। यह एक सटीक फार्मूला है। इस फार्मूले के तहत आप जब पैसा जमा करते हैं या निवेश करते हैं तो आपको पता होता है कि कितना ब्याज मिलेगा। आपको इस ब्याज या रिटर्न का 72 में भाग देना है। इसके बाद जो नबंर आएगा, उतने दिनों में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा।

- इसे समझने के लिए मानें कि अगर आपने कहीं पर अपना पैसा जमा किया है और इस पर सालाना ब्याज 8 फीसदी मिलता है। ऐसे में आपको रूल 72 के तहत 72 में 8 का भाग दें। इसमें भाग देने के बाद 72/8= 9 की संख्या मिलेगी। इस प्रकार आपका पैसा 9 साल में दोगुना या डबल हो जाएगा।

पैसा कब ट्रिपल होगा, बताने वाला फार्मूला
गणित का नियम-114 आपको बता देगा कि आपका पैसा कब ट्रिपल यानी तीन गुना होगा। इस फार्मूले के तहत आपको मिलनी वाली ब्याज दर या रिटर्न का 114 में भाग देना होगा। इसके बाद जो संख्या मिलेगी उतने दिनों में आपका पैसा तीन गुना होगा। जैसे यदि आपने 8 फीसदी सालाना ब्याज दर से निवेश किया है तो 114/8=14.25 साल में आपका पैसा तीन गुना यानी ट्रिपल हो जाएगा।

पैसा कब चार गुना होगा, बताने वाला नियम
इसको नियम-144 कहते हैं। नियम-144 से आपको यह पता चल जाएगा कि आपका पैसा कब चार गुना होगा। अगर आपने आपने 8 फीसदी सालाना ब्याज दर से पैसा जमा किया है तो 8 का 144 में भाग दें। ऐसे में आपको 18 की संख्या मिलेगी यानी आपका पैसा 18 साल में दोगुना होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned