scriptकौन होगा रायपुर का मेयर, सस्पेंस बरकरार, कांग्रेस सोमवार को करेगी खुलासा, महापौर रेस में ये सबसे आगे | Who will become a Raipur Nagar Nigam mayor, Congress disclose on 6 Jan | Patrika News

कौन होगा रायपुर का मेयर, सस्पेंस बरकरार, कांग्रेस सोमवार को करेगी खुलासा, महापौर रेस में ये सबसे आगे

locationरायपुरPublished: Jan 04, 2020 08:23:26 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

कौन महापौर बनेगा इसका सस्पेंस अभी बरकरार है। सोमवार को सुबह राजीव भवन में ही महापौर प्रत्याशी के नाम का खुलासा कांग्रेस के नेता करेंगे।

raipur_mayor_news.jpg
रायपुर. नगर निगम रायपुर में कांग्रेस का ही महापौर होगा, यह तो तय हो गया है, क्योंकि सभी निर्दलीय पार्षदों ने शनिवार को सीएम भूपेष बघेल, प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष मोहन मरकाम के पास कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही। उस वक्त मुख्यमंत्री भूपेष बघेल और मोहन मरकाम कांग्रेसी पार्षदों की बैठक ले रहे थे। वहीं पांच निर्दलीयों के समर्थन की बात करने वाली भाजपा को जोर का झटका लगा है।
फिलहाल कोई भी बड़े नेता इस मामले में कुछ नहीं बोल रहे हैं। वहीं कांग्रेस में महापौर को लेकर जारी रस्साकाशी कम होने की बजाए और बढ़ गया है। कौन महापौर बनेगा इसका सस्पेंस अभी बरकरार है। सोमवार को सुबह राजीव भवन में ही महापौर प्रत्याशी के नाम का खुलासा कांग्रेस के नेता करेंगे। फिलहाल कांग्रेस में महापौर बनने की दौड़ में एजाज ढेबर, श्रीकुमार मेनन, अजीत कुकरेजा, ज्ञानेश शर्मा और प्रमोद दुबे बने हुए है।

कांग्रेस की बैठक

एजेंडा – महापौर के नाम पर सहमति बनाना
बैठक में क्या हुआ : नगर निगम रायपुर में कांग्रेस मेयर कौन होगा इसके लिए सीएम हाउस में चार घंटे तक चली बैठक में भी तय नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने सभी पार्षदों को मेयर के नाम को फाइनल करने के लिए सभी पार्षदों की बैठक बुलाई थी। बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी पार्षदों से एक-एक कर पूछा कि किस मेयर बनाया जाए, इस पर भी ने कहा कि आप जो नाम तय करेंगे, वह मान्य होगा। सभी पार्षदों ने मुख्यमंत्री के सामने यह बात कही।
निष्कर्ष : इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि रायपुर नगर निगम का मेयर कौन होगा, इस पर मैं किसी एक नाम नहीं लूंगा, इसलिए रायपुर के तीनों विधायक सत्यनारायण शर्मा, कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय और दक्षिण विधानसभा के छाया विधायक कन्हैया अग्रवाल को जिम्मेदारी सौंपता हूं कि किसी नाम को महापौर के लिए फाइनल करें। दो दिन का समय है।

निर्दलीय पार्षदों की बैठक

एजेंडा : किस पार्टी को देना है समर्थन
बैठक में क्या हुआ : सभी निर्दलीयों ने महापौर किस पार्टी का बनाना है, इसके लिए समर्थन देने पर आपस में चर्चा हुई। सभी ने एक मत से तय किया कांग्रेस को ही समर्थन दिया,क्योंकि राज्य में उनकी ही सरकार है। इसलिए वार्ड के विकास के लिए राज्य सरकार से ही सहयोग मिलेगा। साथ ही निर्दलीय पार्षदों के वार्डों में विकास कार्यों के लिए विशेष पैकेज देने की मांग करने का निर्णय लिया गया। बैठक में छह निर्दलीय मौजूद थे। एक निर्दलीय अमर बंसल को फोन पर इसकी जानकारी दी गई। साथ भी ने तय किया कि कांग्रेस के पार्षद के साथ मुख्यमंत्री हाउस जाकर कांग्रेसी पार्षदों की बैठक में समर्थन देने की बात बताने का निर्णय लिया गया।

निष्कर्ष : बैठक के बाद सभी छह निर्दलीय पार्षदों ने कांग्रेस पार्षद एजाज ढेबर के साथ मुख्यमंत्री हाउस पहुंचकर कांग्रेस को समर्थन देने की बात मुख्यमंत्री भूपेष बघेल और प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम के सामने कही।

छह निर्दलीय को लेकर सीएम हाउस पहुंचे ढेबर

महापौर के प्रबल दावेदार एजाज ढेबर रेस में सबसे आगे चल रहे है। शनिवार को उन्होंने सबको चौंकाया। मुख्यमंत्री निवास में पार्षदों की बैठक में छह निर्दलीय पार्षद जितेंद्र अग्रवाल, वीरेंद्र देवांगन, संध्यानानू ठाकुर, उमा निर्मलकर और मन्नू यादव को अपने साथ लेकर पहुंचे। जहां निर्दलीय पार्षद जितेंद अग्रवाल ने एजाज ढेबर को महापौर बनाने की बात कही, इसके अलावा एक-दो निर्दलीय ने भी एजाज ढेबर के पक्ष में समर्थन दिया। बाकी निर्दलीय पार्षदों ने कांग्रेस पार्टी जो नाम तय करेगी, उसे महापौर के लिए समर्थन देने की बात कही। वहीं एक निर्दलीय पार्षद अमर बंसल ने बताया कि हम सभी निर्दलीयों का समर्थन कांग्रेस को रहेगा। उन्होंने कहा कि वे भी रायपुर के विकास के लिए सरकार को ही समर्थन देगा।

शाम को रवाना हुए गंगेरल डैम में पिकनिक मनाने

विधायक विकास उपाध्याय और कांग्रेस नेता कन्हैया अग्रवाल के नेृतत्व में सभी कांग्रेसी पार्षद शनिवार की शाम पिकनिक मनाने के लिए गंगरेल डैम के लिए रवाना हुए। सभी पार्षदों को नवा रायपुर परसदा स्टेडियम के पास पहुंचने के लिए कहा गया था, जहां से एक बस में बिठाकर सभी को गंगरेल डैम ले जाया गया। बताया जाता है कि गंगरेल डैम में पिकनिक मनाने के दौरान ही मेयर के नाम पर विधायकों द्वारा सहमति बनाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो