script

नदी पार कर शहर की ओर बढ़ रहा जंगली हाथियों का दल, वन विभाग की टीम अलर्ट

locationरायपुरPublished: Apr 07, 2019 11:40:30 am

Submitted by:

Deepak Sahu

एक बार फिर जंगली हाथियों ने अपने बच्चों के साथ महानदी के तट पर डेरा डाला है

Wild elephant group

नदी पार कर शहर की ओर बढ़ रहा जंगली हाथियों का दल, वन विभाग की टीम अलर्ट

दिनेश यदु@रायपुर. जंगली हाथियों का झुंड लगातार शहर की ओर बढ़ा रहा है। एक बार फिर जंगली हाथियों ने अपने बच्चों के साथ महानदी के तट पर डेरा डाला है। स्थानीय लोगो का कहना है कि जंगली हाथी शुक्रवार को अछोला से चपरीद तट पर पहुंचे और वहां रात बिताया। करीब सुबह चार बजे चपरीद नदी से निकलकर गुल्लू, अमेठी होते हुए गुदगुदा तट पर पहुंच गए।
सुबह से शाम तक जंगली हाथियों का दल अपने बच्चे के साथ तट पर था। आसपास के ग्रामीण हाथियों को देखने के लिए दिनभर आते रहे। वन विभाग की टीम पूरे समय हाथी की निगरानी कर रहे हैं। डीएफओ महासमुंद आलोक तिवारी ने बताया 15 हाथियों के दल में शुक्रवार शाम को एक नर दंतेल शामिल हुआ । कुकेराडीह के बंजर में तीन दंतेल झुंड में शामिल होने के लिए निकले थे। लेकिन एक नर ही झुंड में शामिल हुआ बाकि दो लौट गए।

मुनादी के साथ वन कर्मचारी कर रहे निगरानी
गुदगुदा से जंगली हाथियों का दल सूर्यास्त होते ही चपरीद की तरफ बढ़ गए। जिसके चलते वनविभाग के अधिकारीयों ने कोटवार से आरंग के आसपास के गांव में मुनादी करवा दी है। साथ ही वन कर्मचारियों की एक टीम मशाल और टार्च लेकर नदी के किनारे हाथियों के ऊपर निगरानी रख रहे हैं।

हाथियों के दल में करीब छोटे बच्चे भी हैं शामिल
महानदी में आए हाथियों के दल में दो से तीन ऐसे बच्चे है, जो करीब एक से दो माह की उम्र के हैं। करीब चार माह में इसी दल के दो छोटे बच्चे की मौत नदी पार करते समय हुई थी। नदी में पानी ज्यादा होने के कारण ऐसा घटना होती है। दो बच्चो की मौत के बाद वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी हाथी के बच्चों पर नजर रखे हुए हैं।

महासमुंद के डीएफओ आलोक तिवारी ने बताया कि हाथियों का दल शनिवार को शाम तक गुदगुदा तट पर थे । गांव वाले को सर्तक कर दिया गया है। साथ ही हाथी का दल समोदा तरफ आ गए है।

ट्रेंडिंग वीडियो