छत्तीसगढ़ में आतंक मचाकर जंगली हाथी पहुंचे मध्यप्रदेश, काबू करने भेजे गए विशेषज्ञ

छत्तीसगढ़ में आतंक मचाकर जंगली हाथी पहुंचे मध्यप्रदेश, काबू करने भेजे गए विशेषज्ञ

Akanksha Agrawal | Publish: May, 18 2019 10:55:25 AM (IST) | Updated: May, 18 2019 10:55:26 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आतंक मचाते हुए जंगली हाथियों (Wild Elephants Terror) का दल मध्यप्रदेश के बार्डर पार कर वहां पहुंच चुके हैं। जंगली हाथियों (Wild Elephants) के मध्यप्रदेश पहुंचने की खबर मिलते ही वहां की वन विभाग की टीम (Forest Department Team) उनसे निपटने की तैयारियों में जुट गया है। पड़ोसी राज्य द्वारा मदद मांगे जाने पर CCF वन विभाग ने अंबिकापुर के नव उत्थान संस्था के निदेशक प्रभात दुबे को भेजा है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में उत्पात मचाने के बाद मध्यप्रदेश पहुंचे जंगली हाथियों (Wild Elephant) के दल को आबादी क्षेत्र से दूर करने के लिए मध्यप्रदेश वन विभाग मशक्कत कर रहा है। हाथियों (Elephant) को आबादी क्षेत्र से दूर करने में असफल मध्यप्रदेश वन विभाग (Madhya pradesh Forest Department) के अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून से मदद मांगी है। पड़ोसी राज्य द्वारा मदद मांगे जाने पर CCF वन विभाग (Forest Department) ने अंबिकापुर के नव उत्थान संस्था के निदेशक प्रभात दुबे को भेजा है। वहीं देहरादून की भारतीय वन्य जीव संस्थान के सदस्य बॉयोलोजिस्ट अंकित कुमार भी मध्यप्रदेश के लिए रवाना हुए है।

5 हाथियों (Elephants) का दल मचा रहा उत्पात
विभागीय अधिकारियों की माने तो मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में 5 हाथियों (Wild Elephants) का दल उत्पात मचा रहा है। हाथियों (Elephants) का झुंड मरवाही और कोरिया के रास्ते मध्यप्रदेश की सीमा में प्रवेश किया है। हाथियों का दल धीरे-धीरे बढ़ता हुआ कोरमा रेंज के सयेतीचुआ और जैतीहरी रेंज के धनगांव में ग्रामीणों की फसल बर्बाद कर रहा है।

मास्टर ट्रेनर की टीम बनाएंगे विशेषज्ञ : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) और देहरादून से रवाना होने वाले विशेषज्ञ मध्यप्रदेश वन विभाग (Forest Department) के कर्मचारियों को ट्रेनिंग देंगे और मास्टर ट्रेनर (Mastar Trainer) की टीम बनाएंगे। जिस पद्धति से अंबिकापुर रेंज (Ambikapur Range) में उत्पात मचाने वाले हाथियों को वन विभाग (Forest Department) ने आबादी क्षेत्र से दूर किया है, उसी पद्धति से मध्यप्रदेश में भी हाथियों (Wild Elephants) को आबादी क्षेत्र से खदेडऩे की बात विभागीय अधिकारी कह रहे हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के वन विभाग CCF के.के.बिसेन ने बताया कि मध्यप्रदेश वन विभाग (Forest Department) के अधिकारियों ने मास्टर ट्रेनर्स की टीम बनाने के लिए मदद मांगी है। मास्टर ट्रेनर्स जंगली हाथियों (Wild Elephants) को आबादी क्षेत्र से दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंबिकापुर के हाथी विशेषज्ञ (Elephant Expert) को मध्यप्रदेश रवाना होने का निर्देश दिया है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक से इसकी स्वीकृति भी मिल गई है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned