scriptWill teach yoga from peon to officer, training 100 people every week | चपरासी से लेकर अफसर तक को सिखाएंगे योग, हर सप्ताह 100 लोगों को ट्रेनिंग, रहना और खाना रहेगा फ्री | Patrika News

चपरासी से लेकर अफसर तक को सिखाएंगे योग, हर सप्ताह 100 लोगों को ट्रेनिंग, रहना और खाना रहेगा फ्री

छत्तीसगढ़ का पहला योग सेंटर फुंडहर में, योग आयोग इसकी तैयारियों में जुटा

रायपुर

Published: June 20, 2022 07:53:12 pm

रायपुर. तन-मन को स्वस्थ्य रखने का जरिया योग है। आमलोगों तक इसे पहुंचाने के लिए प्रदेश में पहला आवासीय योग सेंटर शुरू किया जा रहा है। इसमें आम लोगों के अलावा शासकीय विभागों में कार्यरत चपरासी से लेकर अफसरों तक के लिए एक सप्ताह तक स्पेशल क्लास लगेगी। उन्हें योग से मानसिक व शारीरिक समस्याओं के निदान संबंधी प्रशिक्षिण दिया जाएगा। हर सप्ताह 100-100 के बैच में लोगों को ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी। यहां रहने और खाने का निशुल्क इंतजाम भी रहेगा। इस पूरी कवायद के पीछे उद्देश्य एक ही है, अच्छी सेहत के लिए योग को घर-घर पहुंचाना।
चपरासी से लेकर अफसर तक को सिखाएंगे योग, हर सप्ताह 100 लोगों को ट्रेनिंग, रहना और खाना रहेगा फ्री
चपरासी से लेकर अफसर तक को सिखाएंगे योग, हर सप्ताह 100 लोगों को ट्रेनिंग, रहना और खाना रहेगा फ्री
राज्य योग आयोग ने इस केंद्र के लिए फुंडहर में बने सर्वसुविधा युक्त वुमंस हॉस्टल को चुना है। यहां 124 कमरे हैं, जहां प्रशिक्षण के लिए प्रदेशभर से आने वाले लोग रह सकेंगे। आधा एकड़ का मैदान है, जिसमें एक साथ 100 से ज्यादा लोगों की ट्रेङ्क्षनग दी जा सकेगी। निगम की एमआईसी ने यह भवन योग आयोग को हैंडओवर करने का निर्णय लिया है। अब यह प्रस्ताव निगम की आमसभा में जाएगा। यहां भी इसके पारित होने में कोई अड़चन नजर नहीं आ रही है। ऐसे में उम्मीद है कि अगले 2 माह में छत्तीसगढ़ को अपना पहला आवासीय योग केंद्र मिल सकता है। योग आयोग भी इसी हिसाब से तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर के योग प्रशिक्षण केंद्रों का अध्ययन किया जा रहा है। फिर उसी हिसाब से यहां भी सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।
अफसर-कर्मियों के लिए प्रशिक्षण जरूरी

आवासीय योग केंद्र में लोगों को योग की सभी मुद्राएं बारीकी से समझाई और सिखाई जाएंगी। योग आयोग चाहता है कि यहां 7 दिन प्रशिक्षण लेने वाला व्यक्ति खुद भी प्रशिक्षक बन जाए, ताकि वापस जाने के बाद वह अपने परिवार-समाज के लोगों को भी ट्रेनिंग दे सके। योजना के मुताबिक हर हफ्ते प्रदेशभर से अलग-अलग विभाग के अफसर-कर्मियों को ट्रेङ्क्षनग के लिए बुलाया जाएगा। सोसाइटी और संस्थाओं के लोगों को भी प्रशिक्षण से जुडऩे के लिए पत्र लिखा जाएगा।
योग को आजीवका से जोडऩे के लिए भी खड़ा कर रहे सिस्टम

योग के प्रति लोगों, खासतौर पर युवाओं का रूझान बढ़े इसलिए अब इसे आजीविका से जोडऩे की दिशा में भी प्रयास किए जा रहे हैं। आयोग के सचिव एमएल पांडेय ने बताया कि जिस प्रकार सरकार ने गोबर को आय का जरिया बना दिया, ठीक उसी तरह हम योग को रोजगार का माध्यम बनाना चाह रहे हैं। ऐसा सिस्टम बनाने की योजना है कि योग प्रशिक्षक बनकर युवा पैसे कमा सकें।
छत्तीसगढ़ राज्य योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञाानेश शर्मा ने बताया कि फुंडहर में छत्तीसगढ़ का पहला आवासीय योग केंद्र बनने जा रहा है। यह जल्द से जल्द शुरू हो जाए, इसके लिए शासन स्तर पर पुरजोर प्रयास कर रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीMaharashtra Political Crisis: शिंदे गुट के दीपक केसरक का बड़ा बयान, कहा- हमें डिसक्वालीफिकेशन की दी जा रही हैं धमकीMaharashtra Politics Crisis: शिवसेना की कार्यकारिणी बैठक खत्म, जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारितTeesta Setalvad detained: तीस्ता सीतलवाड़ को गुजरात ATS ने लिया हिरासत में, विदेशी फंडिंग पर होगी पूछताछकर्नाटक में पुजारियों ने मंदिर के नाम पर बनाई फर्जी वेबसाइट, ठगे 20 करोड़ रुपएAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात- रिपोर्ट'अग्निपथ' के विरोध में तेलंगाना के सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगाने वालों की वायरल हो रही वीडियो, पुलिस ने पहचान कर किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.