पालक कबाब बनाने की इस देसी रेसिपी को करेंगे ट्राई, तो डबल हो जाएगा स्वाद

सर्दियों में पालक खाने का अलग ही मजा होता है। इस मौसम में पालक का साग ही नहीं बल्कि इसके पकौड़े, कोफ्ते और कबाब भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। आज हम आपको पालक के कबाब की क्लासिक रेसिपी बना रहे हैं-

By: lalit sahu

Published: 03 Feb 2021, 07:55 PM IST

सामग्री
2 कप पालक
2 मध्यम आलू, उबले हुए
तीन चौथाई कप हरी मटर के दाने
1 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
आधा छोटा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 बड़ा चम्मच हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
एक चुटकी हल्दी पाउडर
एक चौथाई छोटा चम्मच, गरम मसाला पाउडर
तीन चौथाई चम्मच, आमचूर
ढाई बड़े चम्मच भुना हुआ बेसन
3 बड़े चम्मच ब्रेडक्रम्ब्स
नमक स्वाद अनुसार
आवश्यकतानुसार तेल

विधि
आलू और मटर को पानी में नमक डालकर नरम होने तक उबाल लें। अगर आप ताजे हरी मटर के दाने का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें गरम पानी में नरम होने तक उबाल लें। अगर आप फ्रोजन मटर के दाने का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन्हें उबालने की जरुरत नहीं है, डीफ्रॉस्ट कर लें। (इस रेसिपी में हम फ्रोजन मटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। पालक को गरम पानी में 2-3 मिनट तक उबालकर छलनी से छान लें और तुरंत ही ठंडे पानी में डाल दें। 1 मिनट के बाद इसे पानी से निकाल लें और काट लें। अब मध्यम आंच पर एक पैन में एक छोटा चम्मच तेल डालकर गरम करें। इसमें हरी मटर के दाने, पालक और नमक डालें। चम्मच से चलाते हुए पालक और हरी मटर के मिश्रण को सूखा होने तक पकाएं। इसमें 3-4 मिनट लगेंगे। पालक और मटर में कितना पानी है इस हिसाब से पकने का समय लगेगा। हरा धनिया और चुटकीभर हल्दी पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला लें। गैस बंद कर दें व मिश्रण को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें।
अब मिश्रण, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी जार में पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद एक मध्यम कटोरे में उबले हुए आलू को मसल लें फिर इसमें पीसी हुए हरी पेस्ट गरम मसाला पाउडर, आमचूर पाउडर, भुना हुआ बेसन, ब्रेडक्रम्ब्स और स्वाद अनुसार नमक डालें। सभी सामग्री को मिला लें और चख लें। अगर जरूरत लगे तो स्वादानुसार नमक और आमचूर पाउडर मिला लें। अगर मिश्रण ज्यादा चिपचिपा लगे तो इसमें ब्रेडक्रम्बस डालकर मिला लें। अब हथेली पर तेल लगाकर मिश्रण को 8 समान हिस्सों में बांट लें। हर एक भाग के गोले बना लें। इन्हें हथेली के बीच में हल्के से दबाकर टिक्की बना लें।
अब गैस पर एक नॉन-स्टिक पैन में मध्यम आंच पर 1-2 बड़े चम्मच तेल गरम होने के लिए रखें। जब तवा मध्यम गर्म हो जाए तब इसमें 2-3 टिक्की सेकने के लिए रखें। जब टिक्की की नीचे की सतह हल्के सुनहरा होने लगे तब तक सेकें। इसमें करीब 2-3 मिनट का समय लगेगा।
टिक्की को पलट लें और दूसरे साइड भी सुनहरा होने तक सेक लें। इसमें करीब 1-1.5 मिनट का समय लगेगा। कबाब को एक थाली में निकाल लें। पालक मटर कबाब को टोमैटो केचअप, दही और चटनी के साथ सर्व करें।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned