'आवाज के जादू से मिलते हैं कल्पनाओं को पंख

व्यक्ति को पहचान के लिए जिस तरह से चेहरे की जरूरत होती है उसी तरह आवाज की भूमिका भी मुख्य रहती है। आवाज के जादू से कल्पनाओं को नये पंख मिलते हैं।

रायपुर द्य कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा विश्व रेडियो दिवस पर रेडियो की लोकप्रियता और उसके विकास यात्रा को केन्द्रित करते हुए शुक्रवार को एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में देश के जाने-माने रेडियो वरिष्ठ उदघोषक मनोहर महाजन रहे। उन्होंने कहा कि भाषा पर अधिकार से युवाओं को आवाज के क्षेत्र मे रोजगार के कई अवसर मिल सकते है। व्यक्ति को पहचान के लिए जिस तरह से चेहरे की जरूरत होती है उसी तरह आवाज की भूमिका भी मुख्य रहती है। आवाज के जादू से कल्पनाओं को नये पंख मिलते हैं। रेडियो में काम के दिनों को याद करते हुए अपने संघर्ष एवं तत्कालीन भारतीय रेडियो परिस्थितियों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। साथ ही रेडियों के क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न बारीकियों की जानकारी दी।
समाज को जोडऩे में रेडियो की भूमिका
इस अवसर पर प्रख्यात उद्घोषक एवं रंगकर्मी मिर्जा मसूद का विशेष वक्तव्य हुआ जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों के साथ रायपुर रेडियो के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। वही रेडियो के महत्व को बताते हुए कहा कि साक्षरतापूर्व मे सामज को जोडऩे का सबसे बड़ा काम रेडियो ने किया है। आज के संक्रमण दौर में भी रेडियो ने अपनी अलग पहचान बना कर रखी हुई है। साथ ही विभाग द्वारा मिर्जा मसूद पर बनाये गए विशेष साक्षात्कार कार्यक्रम को दिखाया गया।
भाग्यशाली श्रोताओं को बांटे पुरस्कार
रायपुर द्य ओल्ड लिसनर्स ग्रुप ऑफ इंडिया ने वृंदावन हॉल में शाम 6 बजे कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्य अतिथि लखन लाल भौर्या थे। विशेष अतिथि में रामेश्वर वैष्णव, लक्ष्मी नारायण लाहोरी, शाहिद हुसैन, अनिल सालोमन, जलील रिजवी थे। मो. इशरत व प्रेरणा हरपाल, रवि बरडिया, बांसुरीवादक कृष्ण कुमार ध्रुव ने मनमोहक प्रस्तुति देकर सभी को भाव-विभोर कर दिया। वहीं नन्ही आस्था ने बेटी बचाओ पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया।  भाग्यशाली श्रोता का प्रथम पुरस्कार लक्ष्मी नारायण, द्वितीय पुरस्कार मधू साहू को रेडियो दिया गया।

Yagya Singh Thakur Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned