scriptसब्जी की खेती से महिलाओं ने कमा डाले सवा लाख | Women earned a quarter of a million from vegetable cultivation | Patrika News

सब्जी की खेती से महिलाओं ने कमा डाले सवा लाख

locationरायपुरPublished: Jun 28, 2020 05:29:16 pm

Submitted by:

ramendra singh

कोरोना काल : तीन महिनों में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को मिला आय का जरिया

सब्जी की खेती से महिलाओं ने कमा डाले सवा लाख

सब्जी की खेती से महिलाओं ने कमा डाले सवा लाख

रायपुर .एक ओर जहां दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर से गुजर रही थी वहीं दूसरी ओर जय अंबे स्व सहायता समूह की महिलाएं खेतों में सब्जी उगाकर अपने परिवारों के लिए आय का जरिया प्रदान कर रही थी। गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप और कोरोना संक्रमण काल की विषम परिस्थितियों में भी ग्राम नोनबिर्रा के स्व सहायता समूह की दस महिलाएं खेतों में सामूहिक सब्जी उत्पादन करके बीते तीन महिनों में एक लाख बीस हजार रुपए की सब्जियां बेचीं। कोरोना काल में जहा आय का कोई साधन नजर नहीं आ रहा था। उस समय समूह की महिलाएं सब्जी उगाकर अपने परिवारों के लिए भरण-पोषण का नया स्त्रोत पैदा कर रहीं थीं। कोरबा जिले के करतला ब्लाक के ग्राम नोनबिर्रा के जय अंबे स्व-सहायता समूह के अध्यक्ष रजनी पटेल ने बताया कि गर्मी के दिनों में खेत खाली पड़े रहते हैं, ऐसे खेतों को हम सब्जी उगाने की योजना में शामिल करने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि गांव के ही करीब डेढ़ एकड़ पट्टा जमीन को तीन महिने के लिए खेती करने के लिए उपयोग में लिये। खेतों में सिंचाई की व्यवस्था के लिए बोरवेल की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा 15 हजार रुपए चक्रीय निधि तथा एक लाख रुपए का लोन उन्हें प्रदान किया गया था।

खाली पड़े जमीन का किया उपयोग
रजनी पटेल ने बताया कि हमारे समूह की दस महिलाओं ने मिलकर सामूहिक खेती करने के लिए गर्मी के सीजन में खाली पड़े जमीन पर सब्जी की फसल लेना शुरू किए। गर्मी के सीजन में खेतों में भिंडी, करेला, लौकी, बैगन, मिर्ची आदि सब्जियों का उत्पादन कर स्थानीय बाजारों, रजगामार बाजार तथा खुले में बेचकर विगत तीन महीनों में सवा लाख रुपए से ज्यादा का आय प्राप्त कर चुके हैं। जय अंबे स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि गर्मी के सीजन में तथा कोरोना महामारी के दौर में खेतों में उगाये सब्जी हमारे परिवार के आय का जरिया बना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो