49 साल की महिला को FB पर विदेशी बॉयफ्रेंड ने किया प्रपोज, बोला- प्राइवेट प्लेन से आऊंगा तुम्हे लेने और...

49 साल की महिला को FB पर विदेशी बॉयफ्रेंड ने किया प्रपोज, बोला- प्राइवेट प्लेन से आऊंगा तुम्हे लेने और...

Deepak Sahu | Publish: Mar, 17 2019 10:58:01 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

फेसबुक के बाद मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान हुआ और फिर वाट्सएप के जरिए चैटिंग चलती रही।

रायपुर. सोशल साइट पर दोस्ती के बाद शादी का प्रस्ताव फिर विदेश जाने के नाम पर रायपुर की एक महिला से ढाई लाख की ठगी हुई है।सिविल लाइन इलाके में रहने वाली महिला छह महीने पहले खुद को अमरिका का बिजनेसमैन बताने वाले ठग के झांसे में आए थी।पीडि़ता की शिकायत पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस के अनुसार, न्यू शांति नगर निवासी 49 वर्षीय दीपाली टंडन की फेसबुक के माध्यम से 21 अगस्त 2018 को खुद को यूएसए का बताने वाले स्टीफन वार्ड से दोस्ती हुई थी।फेसबुक के बाद मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान हुआ और फिर वाट्सएप के जरिए चैटिंग चलती रही। विदेशी युवक ने खुद को बिजनेसमैन बताया और महिला को शादी का प्रस्ताव दिया।महिला राजी हो गई। इसके बाद आरोपी ने कहा कि वह उसे ले जाने के लिए अपने प्राइवेट प्लेन से भारत आएगा और उसे विदेशी नागरिकता दिलाएगा। इससे महिला खुश हो गई।

facebook

महिला को उसका वीजा बनवाने का झांसा दिया। महिला तैयार हो गई। ठग ने वीजा के लिए 5 हजार की मांग की। महिला ने पांच हजार बैंक खाते में जमा कर दिया। आरोपी ने विदेशी नागरिकता के लिए दस्तावेज बनवाने के कभी 20 हजार तो कभी 25 हजार जमा करवाए।

आरोपी ने 19 बार में अलग-अलग बैंक खातों में महिला से कुल 2 लाख 50 हजार जमा करवाए। इसके बाद महिला ने वीजा व नागरिकता संबंधी दस्तावेजों की मांग की तो वह आनाकानी करने लगा। बाद में आरोपी ने महिला को और पैसे जमा करने के लिए धमकाना शुरू कर दिया। पीडि़त महिला ने सिविल लाइन थाने में इसकी शिकायत की।


नाइजीरियन ठग की आशंका
नाइजीरियन ठगों के हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। नाइजीरियन ठग इसी तरह का फंडा अपनाते हैं। आकर्षक विदेशी युवक के नाम पर फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाते हैं। युवतियों व महिलाओं से दोस्ती कर गिफ्ट भेजने, शादी करने या अन्य बहाने से ठगी करते हैं।

पहले भी हो चुकी है ठगी
फेसबुक के माध्यम से ठगी की घटनाएं रायपुर में इससे पहले भी हो चुकी है। जागरुकता की कमी की वजह से घटनाएं रुक नहीं रही हैं। राजेंद्र नगर, तेलीबांधा, खमतराई, आमानाका इलाके में महिलाओं और युवतियों से इसी तरह लाखों रुपए ठगी करने के मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद भी सोशल मीडिया को लेकर लोग अलर्ट नहीं हो रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned