scriptअब बिना टिकट के महिलाएं ट्रेन में कर सकती है सफर, लेकिन जानें ये शर्त | Women without ticket can travel in train | Patrika News

अब बिना टिकट के महिलाएं ट्रेन में कर सकती है सफर, लेकिन जानें ये शर्त

locationरायपुरPublished: May 29, 2018 01:10:26 pm

इसको लेकर रेलवे की ओर से एक गाइडलाइन भी जारी किया गया है

CG News

अब बिना टिकट के महिलाएं ट्रेन में कर सकती है सफर, लेकिन जानें ये शर्त

रायपुर . भारतीय रेलवे ने लगभग तीन दशक पुराने एक कानूनी को सख्ती से लागू कर महिला रेल यात्री को बड़ी राहत दी है। रेलवे बोर्ड ने इस नए नियम को सख्ती से लागू करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। इस नए नियम के अंतर्गत अब बिना टिकट के ही अकेले सफर कर रही महिला रेल यात्री को अब टीटीई नहीं उतार सकेंगे। इसको लेकर रेलवे की ओर से एक गाइडलाइन भी जारी किया गया है। हालांकि इस कानून के बारे में ज्यादातर लोगों के साथ रेलकर्मियों को भी जानकारी नहीं है।
CG News

जानें ये शर्त
रेल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसी सूचना मिलती है कि किसी स्टेशन पर या ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिला यात्री के साथ छेडख़ानी व अन्य घटना घट रही है वही अकेले सफर कर रही महिला यात्री को किसी भी स्टेशन पर उतारने से अनहोनी की आशंका भी बनी रहती है।

इसलिए लागू किया गया
इसीलिए तीन दशक पुराने कानून को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है। रेलवे की ओर से वर्ष 2018-19 महिला सशक्तिकरण वर्ष घोषित किया गया है इसमें महिला यात्रियों के लिए सुरक्षा संरक्षा व सुविधा को बेहतर बनाया जाना है।

यदि महिला बिना टिकट के पकड़ा जाए तो..
इससे अकेली महिला यात्री की सुरक्षा पुख्ता करने समेत कई उपाय भी किए जाने है। अकेले सफर कर रही महिला यात्री को टिकट नहीं होने पर भी किसी भी स्टेशन पर नहीं उतारा जा सकता है। यदि महिला बिना टिकट यात्रा करते मिली तो टीटीई को उसे उतारने की बजाए जिला मुख्यालय के स्टेशन पर कंट्रोल रूम को सूचित करना होगा। और वहां से उसे दूसरी ट्रेन से टिकट के साथ बैठने की जिम्मेदारी जीआरपी के महिला पुलिस की होगी।

तत्काल टिकट की बुकिंग में विशेष सतर्कता बरतें
इधर दक्षिण पूर्व रेलवे की विजिलेंस टीम ने रेलवे बोर्ड को अनुशंसा की है कि दूसरी जगह से यात्रा करने वाले यात्रियों से टिकट लेने के दौरान यह प्रमाण लिया जाए कि वे 24 घंटे के अंदर संबंधित स्टेशन पर कैसे पहुंचेंगे। और समय पर ट्रेन पकड़ लेंगे संदेहास्पद यात्रियों को टिकट ना दें।

यह अनुशंसा तत्काल टिकट में गड़बड़ी को लेकर देशभर में चलाई गई ड्राइव में हजारों फर्जी टिकट पकड़े जाने के बाद की गई है। रांची स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर भी रेल विजिलेंस टीम की छापेमारी के दौरान यह बात सामने आई कि दिल्ली और मुंबई की राजधानी ट्रेन के लिए रांची से तत्काल टिकट लिया गया था जब विजिलेंस ने संबंधित व्यक्ति से पूछा तो वह फरार हो गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो