सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए महिलाओं ने की वट सावित्री की पूजा

कोरोना संक्रमण का असर शुक्रवार को महिलाओं के प्रमुख व्रत वट सावित्री में भी नजर आया। शुक्रवार को नगर समेत ग्रामीण इलाकों में सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु के लिए रखा गया वट सावित्री का व्रत धूमधाम के साथ मनाया गया।

By: dharmendra ghidode

Updated: 23 May 2020, 05:33 PM IST

बलौदाबाजार. कोरोना संक्रमण का असर शुक्रवार को महिलाओं के प्रमुख व्रत वट सावित्री में भी नजर आया। शुक्रवार को नगर समेत ग्रामीण इलाकों में सुहागिन महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु के लिए रखा गया वट सावित्री का व्रत धूमधाम के साथ मनाया गया। शुक्रवार को भीषण गर्मी के बावजूद व्रती महिलाओं ने मास्क का उपयोग कर तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन करते हुए वट यानि बरगद के वृक्ष की पूजा कर अखंड सुहाग की कामना की।
विदित हो कि वट सावित्री का पर्व हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस दिन परंपरा अनुसार सुहागिनें स्त्री पुराने वट (बरगद) वृक्ष की पूजा कर उसे पीले धागे से बांधकर उसका फेरा लगाती हैं। पुराणों के अनुसार वट सावित्री के ही दिन सती ने यमराज से अपने पति के प्राण बचाकर लाए थे। वट सावित्री का त्यौहार सुहागिन स्त्रीयों के द्वारा काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। कोरोना संक्रमण के देखते हुए पूजन के दौरान पूरी तरह से सावधानी रखी गई। महिलाओं ने वट वृक्ष में भीड़ लगाने की बजाए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया और अधिकांश महिलाओं ने मास्क लगाकर पूजा की।
वट सावित्री के पर्व के लिए नगर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक महिलाओं में उत्साह रहा। नगर के तहसील कार्यालय, गौरव पथ, दशहरा मैदान, शनि मंदिर, बालक शाला के पास, पुरानी बस्ती समेत कई पुराने बरगद के पेड़ों के पास सुबह से महिलाओं ने पहुंचकर वट वृक्ष में कच्चे सूत को लपेटते हुए 12 बार परिक्रमा की अखंड सुहाग की कामना की। पारंपरिक व्रत को पूरे विधि विधान-लगन के साथ करने के साथ ही साथ कोरोना संक्रमण का भी पूरी तरह से ध्यान रखने को लेकर नगरवासियों ने महिलाओं की प्रशंसा की। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से नगर की कई महिलाओं ने घरों पर ही पूजा करना श्रेष्ठ समझा। महिलाओं ने अपने घरों पर गमले में लगाकर रखे वट वृक्ष की ही पूजा की।

Show More
dharmendra ghidode Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned