scriptवर्क फॉर्म होम में हो रहा है कमर दर्द, तो अपनाये यह घरेलू उपाय | Work form happening at home, back pain, then follow this home remedy | Patrika News

वर्क फॉर्म होम में हो रहा है कमर दर्द, तो अपनाये यह घरेलू उपाय

locationरायपुरPublished: Sep 27, 2020 08:16:44 pm

Submitted by:

bhemendra yadav

घर से काम करने में शरीर को बहुत परेशानी हो रही है और तो और लोगों की कमर अकड़ जा रही है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बढ़ती कमर दर्द की परेशानी को आप कैसे दूर भगा सकते हैं।

वर्क फॉर्म होम में हो रहा है कमर दर्द, तो अपनाये यह घरेलू उपाय

वर्क फॉर्म होम में हो रहा है कमर दर्द, तो अपनाये यह घरेलू उपाय

इस समय लगे हुए लॉकडाउन के चलते कई लोगों को ऑफिस का काम घर से करना पड़ रहा है। घर से काम करने में शरीर को बहुत परेशानी हो रही है और तो और लोगों की कमर अकड़ जा रही है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बढ़ती कमर दर्द की परेशानी को आप कैसे दूर भगा सकते हैं।

अदरक और शहद
आप चाहे तो कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए अदरक को गर्म पानी में भिगोकर रखें फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

इसके अलावा अदरक के तेल से कमर की मालिश करें। इसी के साथ चाहे तो तुलसी के पत्ते को गर्म पानी में भिगोकर रखे फिर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

लहसुन
लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि इसके सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे भी होते हैं। कमर दर्द में भी लहसुन एक लाभकारी नुस्खा की तरह काम करता है। इसके लिए आप लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्टो को अपने कमर पर लगाएं या फिर इसी पेस्ट से कमर की मालिश करवाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में कमर दर्द से राहत मिल जाएगा।

आइस पैक
किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में बर्फ काफी मददगार है। कमर दर्द की समस्या होने पर भी आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी हद तक आराम मिलेगा। ये पैक आपके कमर में होने वाली सूजन को भी खत्म कर देगा।

तुलसी
कहा जाता हर दिन तुलसी के पत्तो का सेवन करने से कमर का दर्द दूर होता है और लाभ मिलता है।

हल्दी
शरीर में किसी भी तरह के दर्द और सूजन से राहत पाने में हल्दी रामबाण की तरह काम करती है। ऐसी समस्याओं में डॉक्टर भी दूध में हल्दी डालकर पीने की सलाह देते हैं। अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं तो आप भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो