scriptWorld Blood Donor Day 2022, importence history and theme | वर्ल्ड ब्लड डोनर डे आज, जानिए महत्त्व इतिहास और इस बार की थीम | Patrika News

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे आज, जानिए महत्त्व इतिहास और इस बार की थीम

रक्तदान सिर्फ किसी व्यक्ति की जान नहीं बचाता, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। रक्तदान से आपका शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रहता है, साथ ही दिमाग को भी सकारात्मकता मिलती है। हर साल रक्तदान के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है।

रायपुर

Published: June 14, 2022 05:11:42 pm

रायपुर. हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है ताकि ट्रांसफ्यूज़न के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। यह दिन उन लोगों के योगदान का भी सम्मान करता है, जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों में खुद से और बिना पैसे लिए ब्लड डोनेट करते हैं।

blood_1.jpg

रक्त और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स कई लोगों की जान बचाने का काम करते हैं, जैसे- गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित रक्तस्राव से पीड़ित महिलाएं, मलेरिया और कुपोषण के कारण एनीमिया से पीड़ित बच्चे, ट्रॉमा, आपात स्थिति, आपदाओं और दुर्घटनाओं के शिकार, और रक्त और बोन मैरो विकार से पीड़ित लोग, हीमोग्लोबिन के वंशानुगत विकार और प्रतिरक्षा-कमी की स्थिति।

विश्व रक्तदान दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों से रक्तदान कर दूसरों का जीवन बचाने की अपील की है।
https://twitter.com/ChhattisgarhCMO/status/1536593968229543937?t=OjMpvzN2KuO-pWhmtiFbHg&s=09

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे के अवसर पर धमतरी में रेड क्रॉस सोसायटी ने भी रैली निकलकर लोगों को जागरूक किया।

स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस यानी वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। इस साल मेक्सिको अपने नेशनल ब्लड सेंटर के के जरिए विश्व रक्तदाता दिवस 2022 की मेजबानी करेगा। इस ग्लोबल इवेंट को 14 जून 2022 को मैक्सिको सिटी में आयोजित किया जाएगा।

क्या है विश्व रक्तदान दिवस 2022 की थीम
हर साल विश्व रक्तदान दिवस पर अलग-अलग थीम रखी जाती है। इस साल की थीम है…”Donating blood is an act of solidarity. Join the effort and save lives”. इसका अर्थ है, रक्तदान एकजुटता का कार्य है । प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं। इस थीम का मकसद उन भूमिकाओं की ओर ध्यान आकर्षित करना जो वॉलेंटरी ब्लड डोनेशन कर लाइफ बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में निभाते हैं।

विश्व रक्तदान दिवस का इतिहास
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने 2005 से इस दिन को मनाने की शुरुआत की. विश्व स्वास्थ्य संगठन, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज की एक संयुक्त पहल द्वारा 2005 में पहली बार इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। तब से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। ये दिवस कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है।

आपको बता दें कि कार्ल लैंडस्टेनर वही साइंटिस्ट हैं जिन्होंने ब्लड ग्रुप सिस्टम से दुनिया को अवगत करवाया। ब्लड ग्रुप्स का पता लगाने के लिए कार्ल लैंडस्टेनर को 1930 में नोबल पुरस्कार से भी नवाजा गया। ह्यूमन को ए, बी, एबी और ओ ग्रुप्स में वर्गीकृत करने वाले पहले व्यक्ति लैंडस्टीनर थे। उनके काम ने ब्लड ट्रांसफ्यूजन में क्रांति ला दी और एक जैसे ब्लड वाले लोगों के बीच ब्लड ट्रांसफ्यूजन प्रैक्टिस का नेतृत्व किया।

जानिए क्या हैं फायदे रक्तदान के
कहा जाता है कि अगर आपके शरीर में आयरन की अधिकता हो जाए तो दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। रक्तदान करने से आपके शरीर में आयरन संतुलित रहता है। ऐसे में दिल तमाम बीमारियों के जोखिम से बचा रहता है। साथ ही कैंसर की आशंका भी कम होती है। इसके अलावा अगर आप समय समय पर ब्लड डोनेट करते रहते हैं, साथ ही एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट लेते हैं तो इससे आपकी कैलोरीज तेजी से बर्न होती हैं और वजन नियंत्रित रहता है। जब आप रक्तदान करते हैं तो आपका शरीर खून की कमी को पूरा करने में जुट जाता है इससे लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर अगले कुछ महीने में बराबर हो जाता है। रक्तदान से पहले हुए हेल्थ चेकअप से आपको अपनी सेहत का पता चल जाता है। ब्लड डोनेट करने से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है क्योंकि जब भी आप कोई अच्छा काम करते हैं तो इससे आप बेहतर महसूस करते हैं और आपके दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है।

Twitter
CMO Chhattisgarh
मुख्यमंत्री श्री @bhupeshbaghel ने विश्व रक्तदाता दिवस पर लोगों से रक्त दान कर जरूरतमंद लोगों का जीवन बचाने की अपील की उन्होंने कहा रक्त देना जीवन रक्...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः कांग्रेस ने बुलाई विधायकों की बैठक, नीतीश कुमार के साथ जाने पर बन सकती है सहमति!Maharashtra Cabinet Expansion: कल 15 मंत्री लेंगे शपथ, देवेंद्र फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग? जानें शिंदे कैबिनेट के संभावित मंत्रियों के नाम'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगेAmit Shah Visit To Odisha: अमित शाह बोले- ओडिशा में अच्छे दिन अनुभव कर रहे लोग, सीएम नवीन पटनायक की तारीफ भी की'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीTET घोटाले में हुआ बड़ा खुलासा, शिंदे गुट के विधायक अब्दुल सत्तार की बेटियों के नाम आए सामने, शिवसेना ने बोला हमला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.