World Book Day: अगर क्रैक करना है कॉम्पिटिटिव एग्जाम तो यहाँ लगाए पूरा ध्यान

World Book Day: अगर क्रैक करना है कॉम्पिटिटिव एग्जाम तो यहाँ लगाए पूरा ध्यान

Deepak Sahu | Publish: Apr, 23 2019 08:01:00 AM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

* नालंदा परिसर में कॅरियर रिलेटेड बुक्स को प्रायोरिटी, अवलेबल हैं 50 हजार किताबें

* प्रदेश की पहली ऐसी पब्लिक लाइब्रेरी जिसे बनाया गया स्टूडेंट्स को फोकस करते हुए

रायपुर। किताबों को सच्चा दोस्त कहा जाता है। महातमा गांधी ने कहा है कि अगर आपकी दोस्ती किताबों से है तो किसी और चीज की आपको जरूरत नहीं पढ़ती। किताबों की दुनिया में इतना सारा ज्ञान का भंडार है कि आप अगर उसका सही इस्तेमाल करना सीख गए तो आपको आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता। आज का दिन पूरे विश्व में बुक्स डे के रूप में मनाया जाता है। किताबें है ही ऐसी की अगर इनको पढऩे की आदत हो गई तो मान लो कामयाबी आपके पास ही है।

नालंदा परिसर में युवाओं के लिए चौबीस घंटे लाइब्रेरी सुविधा है। करीब 50 हजार बुक्स यहां पर उपलब्ध हैं।

कॅरियर ओरियंटेड किताबें
नालंदा परिसर की लाइब्रेरियन मंजुला जैन ने बताया कि एक तरह से यह पब्लिक लाइब्रेरी है, लेकिन इसमें कॅरियर को फोकस करते हुए किताबे अधिक हैं। स्टूडेंट्स और कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए किताबे रखी गई हैं। करीब 112 कम्प्यूर यहां रखे गए हैं। जिसमें डे शिफ्ट में करीब 600 लोग रोजाना आते हैं वहीं रात में 150 लोगों की संख्या रहती है।

 

books

साहित्य को कम स्थान
नालंदा परिसर प्रबंधन समिति में बनाई गई लाइब्रेरी में सबसे अलग बात यह है कि यहां पर साहित्यिक किताबों को आखिरी में स्थान दिया गया है। मंजुला का कहना है कि इस लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स के कॅरियर पर फोकस करते हुए वे किताबें रखी गई हैं जो उन्हें आसानी से नहीं मिल पाती या फिर मंहगी होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे एफर्ट नहीं कर पाते। अगर कोई लिट्रेसी का शौकीन है तो लाइब्रेरी में करीब दो हजार से अधिक किताबें, ग्रंथ एवं नॉबेल आदि यहां पर मौजूद हैं।

डिमांड पर मिलती हैं बुक्स
लाइब्रेरी में कॅरिसर रिलेटेड बुक्स के अलावा डिमांड रजिस्टर बनाया गया है जिसमें यूथ की रिक्वायरमेंट के आधार पर किताबों को मगाया जाता है। जिसमें वे बुक्स शामिल होती हैं जो लाइब्रेरी में किसी कारणवश नहीं मिल पाती। यहां पर ओपन स्पेश भी बनाया गया है जो थर्ड फ्लोर पर हैं। यहां पर 100 एमबीपीएस की स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन भी उपलब्ध है।

 

राजधानी में ये लाइब्रेरी भी

-सेंट्रल लाइब्रेरी
-आनंद समाज वाचनालय
-वृंदावन हॉल लाइब्रेरी
-बाल वाचनालय
-स्वामी विवेकानंद आश्रम लाइब्रेरी
-जिला ग्रंथालय
-शहीद स्मारक लाइब्रेरी

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned