scriptWorld Junior Weightlifting Championship | वल्र्ड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: छत्तीसगढ़ की ज्ञानेश्वरी ने रजत पदक जीतकर बढ़ाया देश का मान | Patrika News

वल्र्ड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप: छत्तीसगढ़ की ज्ञानेश्वरी ने रजत पदक जीतकर बढ़ाया देश का मान

छत्तीसगढ़ की उदीयमान बालिका वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव ने वल्र्ड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया है।

रायपुर

Updated: May 04, 2022 12:55:03 am

49 किग्रा वर्ग में 156 किग्रा वजन उठाकर हासिल की उपलब्धि

रायपुर. छत्तीसगढ़ की उदीयमान बालिका वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव ने वल्र्ड जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया है। हेराक्लिओन (ग्रीस) में आयोजित वैश्विक स्पर्धा में राजनांदगांव की ज्ञानेश्वरी यादव ने 49 किग्रा वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दूसरा स्थान प्राप्तकर इतिहास रच दिया। उसने 73 किग्रा स्नैच में और 83 किग्रा क्लीन एंड जर्क में कुल 156 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया। इस वर्ग में भारत की ही रीतिका ने 150 किग्रा वजन उठाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं, इंडोनेशिया की आयशा कंटिका विंडी ने 185 किग्रा वजन उठाकर स्वर्णिम सफलता हासिल की। ज्ञानेश्वरी के पदक जीतने पर छत्तीसगढ़ वेटलिफ्टिंग संघ के पदाधिकारियों, खिलाडिय़ों और प्रशिक्षकों ने बधाई दी है।
cg news
पदक जीतने वाली छत्तीसगढ़ की पहली वेटलिफ्टर

वल्र्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली ज्ञानेश्वरी छत्तीसगढ़ की पहली वेटलिफ्टर हैं। हालांकि, इससे पहले वैश्विक टूर्नामेंट में प्रदेश के रुस्तम सारंग, अजयदीप सारंग, अनीता सिंदे, मधु सूदन जंघेल, केशव साहू, जगदीश विश्वकर्मा भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, लेकिन पदक नहीं हासिल कर सके। ज्ञानेश्वरी यादव ने राजनांदगांव के जय भवानी व्यायाम शाला में कोच अजय लोहार से प्रशिक्षण हासिल कर वैश्विक टूर्नामेंट तक का सफर तय किया है। वर्तमान में वह एनसीओई (लखनऊ) में नियमित प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं।
राष्ट्रीय स्पर्धा में जीत चुकी 5 से ज्यादा पदक
ज्ञानेश्वरी वर्ष 2018-19 से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के लिए पदक जीत रही है। 2018-19 में स्कूल नेशनल में पहली बार कांस्य पदक जीतकर उसने शुुरुआत की। फिर 2019-20 में स्कूल नेशनल में ही रजत पदक हासिल किया। 2020-21 में राष्ट्रीय यूथ प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने में सफल रहीं। फिर 2021-22 में भुवनेश्वर में आयोजित की गई राष्ट्रीय जूनियर वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में भी रजत पदक अपने नाम किया। इसके बाद इसी वर्ष ऑल इंडिया विवि टूर्नामेंट में भी रजत पदक जीतकर मान बढ़ाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.