scriptवर्ल्ड किडनी डे आज, बीपी और शुगर है तो खतरे की घंटी | world kidney day | Patrika News

वर्ल्ड किडनी डे आज, बीपी और शुगर है तो खतरे की घंटी

locationरायपुरPublished: Mar 14, 2019 02:09:44 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

पेन किलर से किडनी फेल होने की आशंका

world kidney day

वर्ल्ड किडनी डे आज, बीपी और शुगर है तो खतरे की घंटी

ताबीर हुसैन @ रायपुर। बॉडी का वेल्युबल पार्ट किडनी। किडनी फेल होना किसी गंभीर बीमारी या मौत की वजह भी बन सकता है। किडनी की रचना बड़ी अटपटी है और उसके काम बहुत कठिन। किडनी का पहला काम है बॉडी से नुकसानदायक और जहरीली चीजों को बॉहर निकालना। दूसरा, बॉडी में पानी, लिक्विडिटी हानिकारक अपशिष्ट उत्पादों और विषैले कचरे को शरीर से बाहर निकालना और शरीर में पानी, लिक्विडिटी के साथ खनिज तत्वों को बनाए रखना। 14 मार्च को वल्र्ड किडनी डे मनाया जाता है। रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल के डॉ. प्रवास कुमार चौधरी ने बताया कि लाइफस्टाइल को बेहतर रखने से आप किडनी को फिट रख सकते हैं। ज्यादा कुछ नहीं आप हफ्ते में 5 दिन ही आधा घंटा वॉक करें और भरपूर पानी पीयें, किडनी हेल्दी रहेगी। अगर यंग एज में बीपी है तो किडनी की जांच जरूर कराएं।

शुगर और पेन किलर है खतरा
डायबिटीज का लगातार बढऩा और बीपी का कंट्रोल न होना किडनी फेल होने की सबसे प्रमुख वजह है। आजकल हर कोई दर्द मिटाने के लिए बिना डॉक्टर से सलाह के पेनकिलर खा रहा है, जो कि बेहद घातक है। थोड़ा सिरदर्द, हरारत महसूस हुई कि मेडिकल से दवा ले लेते हैं। इसमें पाए जाने वाले एनएसएआइडीएस से नुकसान होता है। इसके अलावा 5 से 7 प्रतिशत किडनी फेलियर जेनेटिक होता है।

साइलेंट किलर है किडनी प्रॉब्लम
डॉ प्रवास कहते हैं कि इस बीमारी में 90 परसेंट सिमटम्स किडनी फेल होने के बाद आते हैं। इसलिए इसे साइलेंट किलर कहा जाता है। कुछ भी लक्षण हो सकता है। इसलिए जरूरी यह है कि जिन्हें ब्लड प्रेशर हो, शुगर या हार्ट की प्रॉब्लम हो उन्हें जांच कराना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान
पानी अच्छे से पीयें। पेन किलर को अवाइड करें। शुगर-बीपी को कंट्रोल में रखें। फ्रूट्स एंड वेजिटेबल खाएं। स्मोकिंग को अवाइड करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो