scriptworld music day 2022, inxtinction of musical instrument | WORLD'S MUSIC DAY: विलुप्त हो रही वाद्य यंत्र, संगीत के इन उपकरणों का एक समय में होता था बहुत मान्यता | Patrika News

WORLD'S MUSIC DAY: विलुप्त हो रही वाद्य यंत्र, संगीत के इन उपकरणों का एक समय में होता था बहुत मान्यता

WORLD'S MUSIC DAY: इलेक्ट्रॉनिक ध्वनियों और तकनीकी – आधारित संगीत के युग में, संगीत वाद्ययंत्रों का आकर्षण तेजी से लुप्त हो रहा है। कभी इन्ही वाद्ययंत्रों का महत्व बहुत ज्यादा था।

 

रायपुर

Published: June 21, 2022 07:15:28 pm

WORLD'S MUSIC DAY:रायपुर। तबला या पियानो जैसी सामान्य चीज अकसर कंप्यूटरीकृत दुनिया और बिट्स द्वारा प्रतिस्थापित की जाती है, ऐसे में पारंपरिक कलाकारों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए बहुत कम गुंजाइश छोड़ती है, जिनमे से कई उपकरण ऐसी ही विलुप्त होते जा रहे है। खास कर के ये बात भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए विशेष रूप से सच है, जहां कर्नाटक और हिंदुस्तानी दोनो घराने में, प्रत्येक वाद्ययंत्रों ने संगीत शैली को आकार देने में मदद की है, नुकसान अपरिवर्तनीय भी हो सकता है। विश्व संगीत दिवस जो की संगीत के प्रति सम्मान दिखाने के लिए मनाया जाता है, आज के दिन जानेंगे कुछ ऐसे वाद्य यंत्रों के बारे में जो विलुप्त होते जा रहे है या हो चुके हैं।

8fc44777-1952-4f06-97a1-1898c1297131.jpg

रुद्र वीणा
ये वाद्ययंत्र सारे यंत्रों की जननी मानी जाती है। यह अपने वंश को पौराणिक कला में वापिस खोजती है और भगवान शिव से जुड़ी हुई है। मिथ्य के अनुसार भगवान शिव ने अपनी पत्नी पार्वती से प्रेरित हो कर इस यंत्र की रचना की थी। इस यंत्र को सिर्फ संग्रहालय में ही देखा जा सकता है। इस यंत्र के वादक कुछ गिने चुने ही जिंदा है और ये विलुप्त होने के कगार पर है।

मयूरी
मोर की तरह आकार और मोर बिल और पंखों के साथ ये यंत्र देखने में बड़ा खूबसूरत लगता है। इस यंत्र का सिख और पंजाब से एक गहरा रिश्ता है। कहा जाता है की सिखों के गुरु हरगोबिंद सिंह जी ने इस यंत्र का अविष्कार किया था। इस यंत्र को मां सरस्वती से भी जोड़ा जाता है। यह यंत्र भी विलुप्त होने के कगार पर है।

मोर्चांग
ये यंत्र राजस्थान में बहुत मशहूर है और राजस्थान के लोक संगीत में इसका हमेशा इस्तेमाल होता है आया है, लेकिन कुछ सालों से ये यंत्र भी विलुप्त होने के कगार पर पूछ चुका है।

नागफणी
ये यंत्र सर्प शैली के सिर वाली पीतल की नली वाली यंत्र को अकसर साधुओं और संतो के साथ जोड़ा जाता है। नागफणी का सही मायने में मतलब सांप जैसे सर वाला यंत्र है। ये यंत्र कभी गुजरात और राजस्थान में लोकप्रिय था लेकिन अब विलुप्त होने के कगार पर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.