scriptWorld Rabies Day : जानवर के काटने पर तत्काल साबुन या एंटिसेप्टिक से 15-20 मिनट तक बहते पानी में धोएं | World Rabies Day : Do Not Take Lightly if a Dog or Animal is Bitten | Patrika News

World Rabies Day : जानवर के काटने पर तत्काल साबुन या एंटिसेप्टिक से 15-20 मिनट तक बहते पानी में धोएं

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2020 02:10:36 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

28 सितम्बर को विश्व रेबीज दिवस
रेबीज के बचाव, प्रबंधन और टीकाकरण के प्रति जागरुकता के लिए पूरी दुनिया में मनाया जाता है यह दिन

World Rabies Day : जानवर के काटने पर तत्काल साबुन या एंटिसेप्टिक से 15-20 मिनट तक बहते पानी में धोएं

World Rabies Day : जानवर के काटने पर तत्काल साबुन या एंटिसेप्टिक से 15-20 मिनट तक बहते पानी में धोएं

रायपुर. विश्व रेबीज दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने रेबीज से बचाव के लिए पालतू जानवरों के काटने पर घाव को तत्काल साबुन या एंटिसेप्टिक से 15 से 20 मिनट तक बहते पानी से धोने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग ने रेबीज से बचने के लिए घर के पालतू जानवरों कुत्ता, बिल्ली या अन्य पशुओं को जरूरी टीका लगवाने की अपील की है। कुत्तों को तीन महीने की उम्र में टीका लगवाना चाहिए। टीके के प्रकार के अनुसार हर तीन वर्ष में इसकी एक अतिरिक्त डोज भी लगवानी चाहिए।

राम के ननिहाल में माता कौशल्या अब बसेंगी महिलाओं के आंचल में
रेबीज से बचाव, इसके प्रबंधन और टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पूरी दुनिया में 28 सितम्बर को हर वर्ष विश्व रैबीज दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य विभाग के पशु चिकित्सा कंसल्टेंट डॉ. इंद्रकुमार पटेल ने बताया कि एक बार रेबीज होने के बाद इससे बचा नहीं जा सकता।
डॉक्टर के परामर्श के अनुसार समय पर पूर्ण टीकाकरण कराएं। जानवरों के द्वारा चाटने, नाखून मारने या काटने के घाव को अनदेखा न करें। कटे हुए घाव पर मिर्ची पाउडर, सरसों का तेल, तेजाब या जलन करने वाले केमिकल न लगाएं। झाड़-फूंक, टोने-टोटके एवं अंधविश्वास से दूर रहें। घाव पर पट्टी बांधे।
बच्चों को आवारा जानवरों से दूर रखें। ज्यादातर जानवर सताए जाने पर या आत्मरक्षा के लिए काटते हैं। रैबीज नियंत्रण के छत्तीसगढ़ राज्य नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र गहवई ने बताया किरकारी अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में एंटी-रेबीज टीके उपलब्ध कराए हैं।
ये भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >ये भी पढ़ें…दसवीं-बारहवीं के कोर्स में 30-40 प्रतिशत की कटौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो