scriptWorld Thalassemia Day: काव्या ने थैलीसीमिया पीड़ित का थामा हाथ, अब दोनों कर रहे लोगों को जागरूक | World Thalassemia Day: Girl marry Thalassemia patient and aware others | Patrika News

World Thalassemia Day: काव्या ने थैलीसीमिया पीड़ित का थामा हाथ, अब दोनों कर रहे लोगों को जागरूक

locationरायपुरPublished: May 08, 2021 12:58:04 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

8 मई को पूरी दुनिया में विश्व थैलेसीमिया दिवस (World Thalassemia Day) के रूप में मनाया जाता है। थैलीसीमिया एक खर्चीली बीमारी है। हर महीने ब्लड और दवाओं का खर्च उठाना गरीब परिवारों के लिए काफी मुश्किल होता है।

thalassemia_day_news.jpg
रायपुर/ताबीर हुसैन. 8 मई को पूरी दुनिया में विश्व थैलेसीमिया दिवस (World Thalassemia Day) के रूप में मनाया जाता है। थैलीसीमिया एक खर्चीली बीमारी है। हर महीने ब्लड और दवाओं का खर्च उठाना गरीब परिवारों के लिए काफी मुश्किल होता है। ऐसे में एक दम्पती लोगों को जागरूक कर रही है। खास बात ये है कि इस जोड़ी में पति थैलीसीमिया पीड़ित है और पत्नी नॉर्मल है। पति को हर 24 दिन में ब्लड लगता है।
काव्या ने बताया, मैंने थैलीसीमिया पीड़ितों के बारे में सुना तो उनकी तकलीफ को समझा। मैं सोचने लगी कि इनकी मदद कैसे कर सकते हैं। तब मैंने तय किया कि किसी ऐसे युवा से शादी कर पहले तो समाज में यह संदेश दिया जाए कि इन्हें भी सामान्य जिंदगी जीने का हक है। इसलिए काव्या ने इस बीमारी से पीड़ित सन्दीप कुकरेजा का हाथ थामा और अब दोनों अवेयरनेस मिशन के लिए काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना के समय इन चीजों के इस्तेमाल से बढ़ सकती है अस्थमा के मरीजों की समस्या

पति के हर कदम में साथ
थैलीसीमिया पीड़ितों के हित में काम करने वाली संस्था कोई अपना सा हो फाउंडेशन में संदीप सेक्रेटरी और काव्या मेम्बर हैं। फाउंडेशन के तमाम जागरूकता कार्यक्रमों में ये दम्पती शामिल होते हैं। कोरोना काल में वर्चुअल अवेयरनेस कर रहे हैं। संदीप ने कहा कि यह महंगी बीमारी हो गई है। सिकलिन की तर्ज पर इसके लिए भी सरकार को इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने की जरूरत है। सरकार ने दवा की शुरुआत की थी, वह भी बंद कर दी गई है। इस ओर ध्यान देना चाहिए।

इस तरह कर रहे मदद
फाउंडेशन के अंतर्गत हम पीड़ित बच्चों को निःशुल्क दवाएं उपलब्ध कराते हैं। 16 की उम्र तक जिनके बोनमेरो मैच हो चुके हैं, उनके ट्रांसप्लांट के लिए पीएम और सीएम फंड के जरिए आर्थिक मदद की जाती है। इसके अलावा फ्री कैंप और डॉक्टर्स से कंसल्टिंग कराई जाती है। बोनमेरो मैचिंग के निःशुल्क कैम्प भी लगाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत: 18 प्लस वाले बिना रजिस्ट्रेशन भी लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानें कैसे

समर सीजन में डीहाइड्रेशन से बचाना होगा
हेमोटोलॉजिस्ट और ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. विकास गोयल कहना है, गर्मी में ऐसे बच्चों की बॉडी में पर्याप्त पानी होना चाहिए, नहीं तो डीहाइड्रेशन होने लगेगा। पैरेंट्स को इस बात का ख्याल रखना होगा। रही बात थैलेसीमिया के प्रॉपर इलाज की तो 6 माह से 16 साल तक बोनमेरो ट्रांसप्लांट कराया जा सकता है। हालांकि यह काफी महंगा इलाज है लेकिन सरकारी सहयोग लिया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो