सावधान! ट्रैफिक नियम तोड़े तो आपको मैसेज और फोन कर बार-बार किया जाएगा परेशान

छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर शहर में अब ट्रैफिक पुलिस हाईटेक तरीका अपनाने जा रही है।ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर मोबाइल पर मैसेज के साथ लगातार फोन कर बताएगी कि आपने कहां और किस तरह से ट्रैफिक नियम तोड़ा है।

By: bhemendra yadav

Updated: 08 Dec 2019, 07:57 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर शहर में अब ट्रैफिक पुलिस हाईटेक तरीका अपनाने जा रही है। इसके लिए राजधानी के चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरों को दुरूस्त कर लिया गया है।
अब अगर कोई भी व्यक्ति यातायात के नियमों की अनदेखी करता है तो ट्रैफिक पुलिस उसके मोबाइल पर मैसेज के साथ लगातार फोन कर बताएगी कि आपने कहां और किस तरह से ट्रैफिक नियम तोड़ा है। इसके बाद भी चालान नहीं पटाया गया तो ट्रैफिक पुलिस आपकों लगातार अवगत करते रहेगी। चालान नहीं पटाए जाने पर ई-चालान भेजा जाएगा। नियम तोडऩे वाला जब तक चालान नहीं पटा देता उनके मोबाइल पर रोज वॉइस मैसेज आता रहेगा।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि रायपुर अब राज्य का पहला हाईटेक सिस्टम बनने जा रहा है। इसके लिए एक कंट्रोल रूम में नए टेक्नॉलाजी के सॉफ्टवेयर लगेंगे, जो कि आरटीओ से लिंक रहेगा। इस साफ्टवेयर में गाड़ी के नंबर टाइप करने मात्र से गाड़ी के ऑनर की पूरी डिटेल निकल आएगी। नियम उल्लंघन करने वाले के पास कंट्रोल रूम से इसी सॉफ्टवेयर से रोज सुबह 11 से 12 बजे के बीच ऑटोमेटिक चालान जमा करने के लिए वॉइस मैसेज भेजेगा। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जुर्माना जमा होने के बाद भी उन्हें पुलिस मैसेज करेगी और नियम पालन करने का दिशा-निर्देश देती रहेगी।

Show More
bhemendra yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned