scriptइन तरीकों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए ये सीक्रेट फॉर्मूला | You can become millionaire by this easy steps | Patrika News
रायपुर

इन तरीकों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए ये सीक्रेट फॉर्मूला

युवा और युवतियां हर दिन महज चंद रुपए बचाकर जमा करें तो वह करोड़पति बन सकते हैं

रायपुरOct 01, 2018 / 04:08 pm

Deepak Sahu

How to become millionaire

इन तरीकों को अपनाकर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए ये सीक्रेट फॉर्मूला

रायपुर. हर किसी का सपना होता है कि वह कम मेहनत कर ज्यादा पैसे कमाए। अगर आपका भी एेसा ही सपना है तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। बस आपको करना होगा यह काम…
आप अगर चाहे तो 95 रुपए खर्च कर करोड़पति बन सकते हैं। आप सोच रहे होंगे ये कौन-सा सीक्रेट फार्मूला है। अक्सर लोगों को ये पता नहीं होता है कि उन्हें अपना पैसा कहां, कब और कैसे खर्च करें। कई लोग ऐसे भी होता हैं तो शार्टकट पैसे कमाने का रास्ता निकाल तो लेते हैं लेकिन सही जानकारी नहीं होने की वजह से मेहनत से कमाए हुए पैसे खो बैठते हैं।
95 रुपए के इस फार्मूले से आप करोड़ पति बन जाएंगे। अगर आप युवा है तो अपनी पहली नौकरी या पहले काम के साथ ही 95 रुपए का निवेश करने की आदत डाल लें। ऐसा हम इसलिए कह रहे है कि यह रकम आपको एक निश्चत समय के बाद बड़ी रकम के रूप में मिल जाएगी। आपको बता दें कि 30 साल के हो चुके युवा और युवतियां हर दिन महज चंद रुपए बचाकर जमा करें तो वह करोड़पति बन सकते हैं।

95 रुपए बचाए और बनें करोड़पति
अगर आपकी उम्र 30 वर्ष या उसके आसपास है तो आपको रोज 95 रुपए बचाने होंगे। चूंकि उम्र बढऩे के साथ निवेश की अवधि कम हो जाती है, इसीलिए सेविंग बढ़ाने की जरूरत होती है। समान निवेश पैटर्न और सालाना 12.5 फीसदी अनुमानित रिटर्न के साथ 60 वर्ष की उम्र में आप करोड़पति बन जाएंगे। हालांकि, अगर आपकी उम्र 20 साल के आसपास है तो सिर्फ 30 रुपए हर दिन बचाकर करोड़पति बन सकते हैं। दरअसल लॉन्ग टर्म निवेश में कंपाउडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज आपके छोटे निवेश को बड़ा बना देता है।

How to become millionaire
ऐसे समझे यह फॉर्मूला
इस हिट फॉर्मूले को एक उदाहरण के जरिये आप आसानी से समझ सकते हैं। 30 साल का मोहन युवा है और वह रोजाना 95 रुपए बचाता है। हर महीने के आखिर में वह 2850 रुपए डायवर्सिफाइड म्‍यूचुअल फंड में इन्‍वेस्‍ट करता है। म्‍यूचुअल फंड सालाना औसतन लगभग 12.5 फीसदी रिटर्न दे ही देता है। अगर मोहन यह प्रॉसेस 30 साल तक जारी रखता है तो वह 60 वर्ष की उम्र में करोड़पति बन जाएगा।
आपके पास होगा 1, करोड़ 1 लाख,55 हजार 160 रुपए
रिटर्न कैलकुलेट करने का तरीका भी बेहद आसान है। शुरुआती निवेश राशि यानी एक महीने में 2850 रुपए का इन्‍वेस्‍टमेंट होगा। इस पर सालाना रिटर्न लगभग 12.5 फीसदी मानकर चलते हैं। निवेश की अवधि 30 वर्ष है। इस लिहाज से कुल राशि लगभग 1,01,55,160 रुपए हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो