scriptआधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि | you can update name date of birth gender -address in aadhaar online | Patrika News

आधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2021 07:41:19 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

अब आधार में पते के साथ-साथ नाम, जन्मतिथि और जेंडर भी ऑनलाइन अपडेट हो जाएगा।

आधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि

आधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि,आधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि,आधार में पता बदलते ही बाकी जगह भी हो जाएगा अपडेट, अब घर बैठे अपडेट करें नाम-पता और जन्मतिथि

यूआईडीएआई ने सुविधाओं में किया विस्तार
वहीं आधार से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी UIDAI ने एक बार फिर नागरिकों को आधार में डेमोग्राफिक डिटेल्स घर बैठे अपडेट करने की सुविधा दी है। इसके चलते अब आधार कार्डधारक ऑनलाइन माध्यम से UIDAI की वेबसाइट के जरिए आधार में अपना नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर अपडेट करा सकेंगे। UIDAI ने बीच में पते को छोड़कर अन्य सभी डेमोग्राफिक डिटेल्स आधार में ऑनलाइन अपडेट कराने की सुविधा बंद कर दी थी। यानी नागरिक आधार में केवल पते को घर बैठे अपडेट करा सकते थे। बाकी डेमोग्राफिक डिटेल्स व बायोमेट्रिक डिटेल्स के अपडेशन के लिए उन्हें आधार सेंटर जाना होता है, लेकिन अब आधार में पते के साथ-साथ नाम, जन्मतिथि और जेंडर भी ऑनलाइन अपडेट हो जाएगा।

ऑनलाइन कैसे कराएं अपडेशन
UIDAI की वेबसाइट पर नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए आपको ‘माई आधार’ सेक्शन में जाकर ‘अपडेट योर आधार’ पार्ट में ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा ऑनलाइन’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। चाहें तो डायरेक्ट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर विजिट कर सकते हैं। याद रखें आधार से जुड़ी कोई भी डिटेल ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर होना चाहिए क्योंकि इस पर प्रक्रिया के दौरान ओटीपी आएगा।

आधार में नाम दो बार, जेंडर और जन्मतिथि एक बार अपडेट कराई जा सकती है
याद रखें कि आधार में नाम जीवन में दो बार, जेंडर एक बार, जन्मतिथि एक बार अपडेट कराई जा सकती है। जिस डिटेल को आप अपडेट करना चाहते हैं, उससे जुड़े वैलिड डॉक्युमेंट प्रूफ की कलर स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी। हालांकि जेंडर अपडेशन के लिए किसी प्रूफ की जरूरत नहीं है। आधार कार्ड धारक के नाम पर अगर कोई वैलिड एड्रेस प्रूफ नहीं है, तो वह एड्रेस वैलिडेशन लेटर की मदद से पता अपडेट करा सकता है। सपोर्टिंग डॉक्युमेंट की पूरी लिस्ट यूआईडीएआई वेबसाइट पर मौजूद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो