scriptइमोजी डे आज, जानिए क्या कहते हैं यंगस्टर्स | youngsters enjoy world emoji day | Patrika News

इमोजी डे आज, जानिए क्या कहते हैं यंगस्टर्स

locationरायपुरPublished: Jul 17, 2018 01:18:41 pm

Submitted by:

Tabir Hussain

इमोशन को जाहिर करने का बेस्ट ऑप्शन बने इमोजी

World Emoji Day

इमोजी डे आज, जानिए क्या कहते हैं यंगस्टर्स

ताबीर हुसैन @ रायपुर . आज इमोशन जाहिर करने का सबसे बेस्ट ऑप्शन है इमोजी। सोशल मीडिया मेें तो इसके बिना काम ही नहीं चलता। यंगस्टर्स वाट्सएेप, इंस्टा और फेसबुक पर इमोजी का काफी यूज करते हैं। खुशी शो करने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं जब एक स्माइल वाला इमोजी नजर आने लगता है। इमोजी में भी अब क्रिएशन होने लगा है। लव, एंग्री, क्रेजी के अलावा एेसे कई इमोजी आ चुके हैं जो हर इमोशन को शो करते हैं। इस समय सबसे ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल फेसबुक पर होता है। फेसबुक पर रोज करीब 6 करोड़ इमोजी का इस्तेमाल होता है। 17 जुलाई को वल्र्ड इमोजी डे मनाया जाता है।

तीन सहेलियां, इमोजी की दीवानी
ये हैं तीन सहेलियां। देवेंद्र नगर की प्राची जैन, भनपुरी की प्रियंका चौधरी और अवंति विहार की अदीति श्री। ये मानती हैं कि हम अपने इमोशन को इमोजी से जितना बेहतर बता पाते हैं उतना उस बात को लिखकर नहीं। कभी-कभी तो हम तीनों में इमोजी कॉम्पीटीशन होता है। शायद ही एेसा कोई इमोजी बाकी रह गया हो जिसका उपयोग हमने नहीं किया है। हम अपनी डीपी भी इमोजी की बना लेते हैं। इमोजी एक पॉजिटिव एनर्जी देते हैं।
जो बातें आप शब्दों नहीं कह सकते, उसके लिए इमोजी हेल्पफुल साबित होते हैं।

World Emoji Day

मैं हूं इमोजी क्वीन
देवेंद्र नगर की सौम्या चोपड़ा खुद को इमोजी क्वीन मानती हैं। उनका कहना है कि सोशल मीडिया मैं अपने हर इमोशन इमोजी से ही बताती हूं।

कितने इमोजी हैं – आधिकारिक यूनिकोड स्टैंडर्ड लिस्ट के मुताबिक, अब तक 2666 इमोजी बनाई जा चुकी हैं। यूनिकोड कंसोर्टियम इमोजी के लिए रूपरेखा तैयार करता है और तय करता है कि क्या इमोजी बननी चाहिए? लेकिन, एप्पल और गूगल जैसी कंपनियां अपनी निजी इमोजी बना सकती हैं।
इमोजी ट्रेकर – अगर आप ये जानना चाहते हैं कि इस समय ट्विटर पर कितने यूजर्स इमोजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसे जानने के लिए आप इमोजी ट्रेकर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
World Emoji Day

बिन इमोजी, सब सून
महावीर नगर की गायत्री जुमानी कहती हैं कि आज की तारीख में बिना इमोजी सब सूना है। ये इमोशन जाहिर करने के बेहतर ऑप्शन हैं।

एप्पल ने दिया था कीबोर्ड- साल 2007 में एप्पल ने पहला आईफोन पेश किया और जापानी बाजार में अपनी पकड़ बनाने के लिए फोन में इमोजी की-बोर्ड भी दिया। उस समय यह फीचर अमरीकी यूजर्स के लिए नहीं था, लेकिन वे इसका इस्तेमाल करना जान गए थे। इमोजीपेडिया के फाउंडर जर्मी बर्ग ने साल 2014 में पहली बार वल्र्ड इमोजी का ऐलान किया और उस दिन 17 जुलाई का दिन था।
आप भी बना सकते हैं – अगर आप अपनी पसंद का इमोजी बनाना चाहते हैं, तो आपको प्लेस्टोर पर कई सारे ऐप्स मिल जाएंगे जिनके जरिए आप खुद का इमोजी क्रिएट कर सकते हैं। इसके लिए आप इमोजी मेकर ऐप्स और इमोजी फोटो स्टिकर ऐप का इस्तेमाल करके खुद का इमोजी भी बना सकते हैं।
World Emoji Day

क्रेजी इमोजी अच्छी लगती है
संजय नगर निवासी मिर्जा नवाज का कहना है कि इमोजी तो बहुत हैं लेकिन क्रेजी वाले इमोजी अच्छे लगते हैं। इसे देखकर ही अलग तरह की फीलिंग होती है।

World Emoji Day
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो