scriptइस योजना के तहत युवाओं को मिलेगा रोजगार, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश | Youth will get employment under this plan in rajnandgoan dist | Patrika News

इस योजना के तहत युवाओं को मिलेगा रोजगार, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

locationरायपुरPublished: Jan 24, 2019 04:51:42 pm

कलक्टर भीम सिंह ने जिले में कौशल विकास योजनाओं के अंतर्गत चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी दी।

Chhattisgarh news

इस योजना के तहत युवाओं को मिलेगा रोजगार, कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

राजनांदगांव. जिले के नवयुवकों को कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला कौशल विकास प्लान बनाया जाएगा। केंद्र शासन के आकांक्षी जिले में शामिल राजनांदगांव जिले के नवयुवकों को प्रशिक्षण उपरांत रोजगार उपलब्ध कराने एवं नए रोजगार के सृजन एवं इनके अनुरूप वातावरण तैयार करने के उद्देश्य से केंद्रीय कौशल विकास निगम की टीम जिले के तीन दिवसीय दौरे पर है।
बैठक में जिले में संचालित कौशल विकास योजनाओं के अंतर्गत दिए जा रहे प्रशिक्षणों में युवक-युवतियों को स्थानीय मांगों एवं संभावनाओं के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करने एवं प्रशिक्षण संस्थानों में आधुनिक उपकरणों तथा प्रविधियों को शामिल करने को कहा गया। जिससे प्रशिक्षणार्थी वर्तमान समय के अनुरूप दक्ष होने के अलावा प्रशिक्षण उपरांत उन्हें रोजगार की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सके।
इस दौरान जिले के नवयुवकों को वर्तमान जरूरतों के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदान करने एवं उनके नियोजन सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं औद्योगिक संस्थानों ने प्रतिनिधियों से विस्तृत चर्चा की गई। इसके अलावा उनके संस्थाओं में रोजगार की संभावनाओं तथा आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक सुझाव भी लिए गए।

बैठक में कलक्टर भीम सिंह ने जिले में कौशल विकास योजनाओं के अंतर्गत चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी दी। कौशल विकास योजना अंतर्गत संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रमों की सतत् मानिटरिंग के अलावा उनका निरीक्षण भी किया जाता है।

संस्थानों का भ्रमण भी कराने को कहा
केन्द्रीय कौशल विकास निगम के संचालक बीके सिगदर ने वर्तमन समय के मांग एवं आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षण प्रदाता संस्थानों में एयरकंडसनिंग, ड्राइविंग, इलेक्ट्रीशियन आदि पाठ्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए।
इसके अलावा उन्होंने ऐसे पाठ्यक्रमों का ब्रॉडिंग करने एवं उनके लिए माहौल भी बनाने के निर्देश दिए। सिगदर ने प्रशिक्षित नवयुवकों को रोजगार मुहैया कराने के लिए औद्योगिक कलस्टरों के साथ सतत् संपर्क स्थापित करने को कहा। उन्होंने प्रशिक्षण प्रशिक्षण प्रदाता संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं अधिकारी-कर्मचारियों को नई दिल्ली के मॉडल आईटीआई एवं देश के अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों का भ्रमण भी कराने को कहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो