scriptzinc fortified rice farming in chattisgarh | अब इस चावल के सेवन से शरीर में जिंक की जरुरत होगी पूरी, बालों का झडना और पोषण संबंधी समस्या भी होगी दूर | Patrika News

अब इस चावल के सेवन से शरीर में जिंक की जरुरत होगी पूरी, बालों का झडना और पोषण संबंधी समस्या भी होगी दूर

locationरायपुरPublished: Sep 29, 2022 01:59:56 pm

Submitted by:

Mansee Sahu

मनुष्य के शरीर में जिंक की कमी से शारीरिक वजन में गिरावट, बालों का झडना, डायरिया होना, आंख की रोशनी में कमी आना, सिकलिंग होना आदि लक्षण दिखाई पड़ता है। छत्तीसगढ़ जिंक धान-1 आदिवासी बाहुल क्षेत्र में कुपोषण को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह देश की पहली जिंक जैव फोर्टिफाईड चांवल की किस्म है।

rice.jpg

गीदम। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय अंतर्गत छत्तीसगढ के 8 जिले में बायोटेक किसान हब परियोजना का संचालन किया जा रहा है। परियोजना के तहत धान की बायोफोर्टिफाइड किस्म जिंको राईस व छत्तीसगढ़ जिंक-1 कि खेती की जा रही है। परियोजना में धान की खेती के साथ उच्च मूल्य का सब्जी उत्पादन, ब्लैक बंगाल नस्ल का बकरी पालन तथा जैव उर्वरको का उचित प्रयोग किया जा रहा है।

आदिवासी बाहुल क्षेत्र में कुपोषण को दूर करने में हो सकती है सहायक
छत्तीसगढ़ जिंक धान-1 आदिवासी बाहुल क्षेत्र में कुपोषण को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह देश की पहली जिंक जैव फोर्टिफाईड चांवल की किस्म है। छत्तीसगढ़ जिंक धान-1 के चांवल का दाना लंबा व मोटा होता है। इस किस्म में 24 पी.पी.एम. जिंक की मात्रा होती है। इसकी फसल 110-115 दिनों पक कर तैयार हो जाती है और इसका उपज 40-45 क्विंटल/हेक्टेयर आता है। वर्तमान फसल में 25-30 कंसे लगे हैं जिससे अच्छी उपज की संभावना बनी है। इसके चांवल के सेवन से व्यक्ति के शरीर में जिंक की आवश्यकता पूरी होती है। यह पोहा बनाने के लिये काफी उत्तम है।

मनुष्य के शरीर में जिंक की कमी से शारीरिक वजन में गिरावट, बालों का झडना, डायरिया होना, आंख की रोशनी में कमी आना, सिकलिंग होना आदि लक्षण दिखाई पड़ता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान हैदराबाद के अनुसार 1-3 वर्ष के बच्चों को 3.3 मि.ग्रा./दिन, 13-15 वर्ष के किशोरों को 14.3 मि.ग्रा./दिन, 13-15 वर्ष के किशोरियों को 12.8 मि.ग्रा./दिन, 16-18 वर्ष के लड़को को 17.6 मि.ग्रा./दिन, 16-18 वर्ष के लड़कियों को 14.2 मि.ग्रा./दिन, पुरूषों को 17 मि.ग्रा./दिन, गर्भवतियों को 14.5 मि.ग्रा./दिन, शिशुवतियों को 14 मि.ग्रा./दिन जिंक की आवश्यकता होती है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। जिंक की अत्यधिक कमी होने पर मनुष्य को गंभीर बीमारी जैसे केंसर, कीड़नी, लीवर संबंधी बीमारी होती है। गर्भवती महिलाओं को जिंक की कमी होने की संभावना बनी रहती है। अत: जिंक युक्त आहार जिंक की कमी को दूर करने का उचित माध्यम है।

इन गांवों के किसान कर रहे है इसकी खेती
खरीफ वर्ष 2021 में जिले में 150 एकड़ में जिंको धान की खेती कि गई थी। खरीफ वर्ष 2022 में बायोफोर्टिफाईड धान की किस्म छत्तीसगढ़ जिंक-1 का 50 एकड़ में तथा जिंको धान 125 एकड़ में लगाया गया है।

धान कि ये फसल ग्राम पुरनतराई, बिंजाम, समलूर, सियानार, झोडियाबाडम, रोजें, हीरानार, मटेनार, मासोडी, मुस्तलनार, कारली, कासोली व ग्राम हारम में लगाया गया है। डॉ. अभिनव साव, पौध प्रजनन व अनुवांशिकी विभाग, इंगांकृवि रायपुर को परियोजना के सफल संचालन के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। जिला दन्तेवाडा में कृषि विज्ञान केन्द्र गीदम दन्तेवाड़ा के वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख डॉ नारायण साहू के नेतृत्व में डिप्रोशन बंजारा, वि व वि सस्य विज्ञान तथा पूनम कश्यप, वाई पी -2, पौध रोग विज्ञान के द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

बिलकिस बानो ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका, दोषियों की रिहाई को दी चुनौतीIND vs NZ: बारिश के चलते तीसरा वनडे भी रद्द हुआ, न्यूजीलैंड ने 1-0 से सीरीज जीती205 किलो प्याज की मात्र 8 रुपए मिली कीमत, 405 KM चलकर मंडी पहुंचा था किसानगहलोत-पायलट संग भरी मीटिंग में जब भड़क गए थे वेणुगोपाल! जानें किस सीनियर को लताड़ा?'गुजरात में शायद खाता भी नहीं खोल पाएगी AAP', अमित शाह ने केजरीवाल की दावेदारी को किया खारिजदिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले बीजेपी का 'मास्टर प्लान', PM उदय योजना से 50 लाख लोगों को मिलेगा घरहां मैंने की श्रद्धा की हत्या, कोई अफसोस नहीं, पॉलीग्राफी टेस्ट में आफताब ने कबूला जुर्मPakistan Suicide blast: देशभर में हमले की बात कहने के एक दिन बाद आत्मघाती धमाका, पुलिस पर TTP के हमले में 3 की मौत, 30 घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.