script

रायसेन में होगा 65वीं राष्ट्रीय शालेय टेनिसबाल प्रतियोगिता का आयोजन

locationरायसेनPublished: Dec 19, 2019 10:30:32 am

Submitted by:

praveen shrivastava

– रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ होगा राष्ट्रीय प्रतियोगता का शुभारंभ।

रायसेन में होगा 65वीं राष्ट्रीय शालेय टेनिसबाल प्रतियोगिता का आयोजन

रायसेन में होगा 65वीं राष्ट्रीय शालेय टेनिसबाल प्रतियोगिता का आयोजन

रायसेन/मंडीदीप. प्रदेश में स्कूल खेलों के तहत रायसेन जिले को लगातार दूसरे वर्ष राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर प्राप्त हुआ है। इस वर्ष 23 से 27 दिसम्बर के बीच रायसेन जिला मुख्यालय पर 65वीं राष्ट्रीय शालेय टेनिस बाल अंडर-19 खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। प्रतियोगिता में देशभर के खिलाड़ी भाग लेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग की जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता का 23 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे खेल परिसर रायसेन में रंगारंग शुभारंभ होगा जिसमें प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभूराम चौधरी तथा जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव शामिल होंगे। प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में मंडीदीप के ग्रेफाइट स्कूल के ब”ो म्यूजिकल बैंड की प्रस्तुती देंगे। इससे पहले बीते वर्ष मंडीदीप में राष्ट्रीय डॉजबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रदेश की टीम ने बालक एवं बालिका ने गोल्ड मैडल प्राप्त किया था।

जिला क्रीड़ा अधिकारी राजेश यादव ने बताया कि राष्ट्रीय टेनिसबाल प्रतियोगिता में अंडर-19 की बालक एवं बालिकाओं की टीमें भाग लेंग। अभी तक 10 प्रदेशों की टीमों की प्रतियोगिता में शामिल होने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, 23 दिसम्बर से पहले यह संख्या और बढ़ सकती है। यादव ने बताया कि एक टीम में 24 खिलाड़ी तथा 3 ऑफिसिलय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। यादव ने बताया इससे पहले पिछले महिने रायसेन में राÓय स्तरीय खेल प्रतियोगिता भी आयोजन किया गया था।

मंडीदीप में चल रहा प्रशिक्षण शिविर

राष्ट्रीय टेनिस बाल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए चुनी गई मध्य प्रदेश की बालक एवं बालिका टीम का पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर इन दिनों मंडीदीप में चल रहा है। 17 से 21 दिसम्बर के बीच आयोजित यह शिविर के तहत बालक टीम शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल मंडीदीप तथा बालिका टीम का प्रशिक्षण शिविर चावरा विद्या भवन हायर सीनियर सेकंडरी स्कूल में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

क्रिकेट से अलग हैं नियम

स्कूल खेलों के तहत आयोजित टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता के नियम आम क्रिकेट नियमों से अलग होते हैं। टेनिस बाल क्रिकेट के प्रशिक्षक निसार उल्ला ने बताया कि क्रिकेट के इस प्रारूप में प्लेयिंग टीम 9 खिलाड़ी होते हैं। इसके अलावा मैदान में बांउड्री महज 30 मीटर की होती है, बल्लेबाज अगर बांउड्री के बाहर गेंद को मारता है तो आउट माना जाता है। प्रतियोगिता के तहत बालक वर्ग में 10 ओवर तथा बालिका वर्ग में 8 ओवर का मैच खेला जाता है।

इनका कहना है

रायसेन जिले में बीते वर्ष मंडीदीप में डॉजबाल तथा इस वर्ष 17 से 23 दिसम्बर के बीच रायसेन जिला मुख्यालय पर टेनिस बाल क्रिकेट की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग प्रांतों की अंडर-19 बालक एवं बालिकाओं की टीमें भाग लेंगी।
आलोक खरे, जिला क्रीड़ा अधिकारी रायसेन

ट्रेंडिंग वीडियो