scriptएक सप्ताह में आगजनी की एक दर्जन घटनाएं | A dozen incidents of arson in one week | Patrika News

एक सप्ताह में आगजनी की एक दर्जन घटनाएं

locationरायसेनPublished: Apr 02, 2019 07:24:00 pm

किसानों की करीब 30 एकड़ की फसलें जलीं, नायब तहसीलदार ने की लोगों से सावधानी की अपील

patrika news

Mandi deep. Every year there are incidents of arson in the district and especially in the vicinity of Mandidep. But the administration has not taken any concrete steps on this so far that the number of firearms is increased, the fire cracks up to the spot and the loss of the public may not be much.

मंडीदीप. हर साल ही जिले में और खास तौर पर मंडीदीप के आसपास के क्षेत्रों में आगजनी की घटनाएं होती रहती हैं । मगर प्रशासन ने इस ओर अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है कि दमकलों की संख्या बढ़ाई जाए, अग्निकांड स्थल तक दमकलें जल्द से जल्द पहुंच जाएं और आमजन का नुकसान ज्यादा न हो। जी हां, गर्मी का मौसम शुरू होते ही क्षेत्र में आगजनी की घटनाएं होना शुरू हो गई हैं। बीते एक सप्ताह में क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर आगजनी की एक दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं।
इसमें सबसे बड़ी घटना नजदीकी गांव गोल में हुई जहां एक किसान की करीब १० एकड़ की फसल जलकर खाक हो गई। वहीं दूसरी घटना मुरारी गांव की है जहां किसान की करीब ७ एकड़ की फसल जल गई। इसके अलावा एचईजी कारखाने में एक आगजनी की घटना घट चुकी हैं। नगर पालिका की फायर शाखा की जानकारी के अनुसार सोमवार को दोपहर सराकियां में एक किसान के खेत में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई। हालांकि यहां मौके पर पहुंची नपा की दमकलों ने ज्यादा नुकसान होने से पहले आग पर काबू पा लिया।
इससे पहले27 मार्च को दाहोद में स्थित एक फार्म हाउस में आग लगने से करीब 7 एकड़ की फसल जलकर खाक हो गई थी। वहीं २८ मार्च को पलई गांव के किसान के खेत में एक एकड़ की फसल आगजनी के चलते जलकर खाक हो गई।
भूसे की मशीन और शार्ट सर्किट बड़ा कारण
नपा के फायर शाखा प्रभारी माजिद उल्ला बताते हैं कि प्रतिदिन आसपास के क्षेत्रों में आगजनी की घटनाएं हो रही हैं। इन घटनाओं में सबसे ज्यादा मामले शाटॅ सर्किट और भूसा बनाने वाली मशीन के चलते आगजनी की घटनाएं होने के हैं। इसमें कई किसानों की पूरे साल की मेहनत खराब हो जाती है।

तहसीलदार ने की अपील
क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं को देखते हुए औबेदुल्लागंज तहसीलदार मुकेश राज ने किसानों सहित आम नागरिकों से अपील की है कि आगामी पंद्रह दिन खेतों में खड़ी फसलों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए जिनकी फसल कट गई हैं वह नरवाई में आग न लगाएं, भूसा काटने की मशीन का उपयोग न करें। आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि खेतों के रास्ते से गुजरते समय खेत में जलती हुई बीड़ी माचिस की तीली न फेंके, आपकी थोड़ी सी भी लापरवाही किसान की पूरी मेहनत को खत्म कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो