scriptढाई करोड़ की लागत से बनार्ई घटिया सड़क छह माह में ही बिखरने लगी | A poor road built at a cost of two and a half million rupees in six mo | Patrika News

ढाई करोड़ की लागत से बनार्ई घटिया सड़क छह माह में ही बिखरने लगी

locationरायसेनPublished: Oct 12, 2020 12:26:15 am

सड़क घटिया निर्माण की भेंट चढ़ गई, इसके निर्माण को अभी कुल छह माह ही बीते और सड़क दुर्दशा की स्थिति में पहुंच गई

ढाई करोड़ की लागत से बनार्ई घटिया सड़क छह माह में ही बिखरने लगी

ढाई करोड़ की लागत से बनार्ई घटिया सड़क छह माह में ही बिखरने लगी

गैरतगंज. तहसील के टीलाकलां से सुकर्रा ग्राम को जोडऩे वाली सड़क को लगभग ढाई करोड़ रुपए खर्च कर बनाया गया है। लोक निर्माण विभाग की यह सड़क घटिया निर्माण की भेंट चढ़ गई, जबकि इसके निर्माण को अभी कुल छह माह ही बीते और सड़क दुर्दशा की स्थिति में पहुंच गई। अधिक समय गुजरने के बाद सड़क की क्या हालत होगी यह कहना मुश्किल है। हालत यह है कि इस सड़क का डामर तो गायब हो ही गया है, वहीं इसमें लगा मटेरियल उखड़कर आवागमन में बाधा पैदा करने लगा है। विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते ठेकेदार ने लापरवाहीपूर्ण और गुणवत्ताहीन कार्य किया है।
तहसील के गढ़ी विदिशा मुख्य मार्ग के भीतरी क्षेत्र में स्थित टीलाकलां से सुकर्रा ग्राम तक ग्रामीणों की सुविधा व सुलभ आवागमन के लिए लोक निर्माण विभाग ने ढाई करोड़ की लागत वाली तीन किमी लंबी डामरीकृत सड़क स्वीकृत की थी। ठेकेदार के घटिया निर्माण से ग्रामीणों का आना जाना दूभर हो रहा है। बताया जा रहा है कि कुछ समय बाद यह सड़क पूरी तरह खराब हो जाएगी।
ठेकेदार ने बेस, प्राइम कोड डाला ही नहीं : सूत्रों की मानें तो ठेकेदार ने इस सड़क के निर्माण में सबसे ज्यादा जरूरी बेस एवं प्राइम कोड डाला ही नहीं। साथ ही सड़क में गिटटा, डस्ट, सीमेंट सहित अन्य सामग्री का उपयोग नहीं किया। औपचारिकता करते हुए केवल पतला डामर कर दिया है। ऐसे में अब सड़क पर जगह-जगह पर पतली गिटटी और डामर उखड़कर फैल रहा है। यहां बनाई गई पुलिया भी घटिया स्तर से बनाई गई है, जो क्षतिग्रस्त होने लगी है।
तकनीकी मापदंडों की अनदेखी
ग्रामीण महाराज सिंह, वीरेन्द्र, गुलाब सिंह, अजय सिंह निवासी टीलाकलां गुरूप्रसाद किरार, दिलीप सिंह किरार सुकर्रा, हिम्मत सिंह, रविन्द्र कुमार एवं कप्तान सिंह निवासी सेमरा ने बताया कि ठेकेदार ने मनमाने तरीके से सड़क बनाई है, जबकि निर्माण कार्य में लोक निर्माण विभाग के तकनीकी मापदंड को पूरा किया जाना चाहिए। वहीं पीडब्ल्यूडी के जिम्मेदार अधिकारी और उपयंत्री भी इस सड़क की मॉनीटरिंग करने समय पर नहीं पहुंचे। ऐसे में सड़क एक साल भी नहीं टिक सकी, जबकि विभाग के अधिकारी कहते हैं कि उन्होंने शासन से बहुत प्रयास करके यह सड़क मंजूर कराई थी।
नहीं किया 400 मीटर सीसी का निर्माण
ठेकेदार ने सड़क का घटिया निर्माण तो किया ही, साथ में चार सौ मीटर सीसी रोड का निर्माण छोड़ दिया। सुकर्रा ग्राम से लेकर सड़क के बड़े हिस्से में सीमेंट कांक्रीट सड़क बनाई जानी थी। परन्तु यहां भी ठेकेदार ने अपनी मनमर्जी दिखाई। अब विभाग के अधिकारी सीसी रोड का निर्माण कराने की बात कर रहे। वहीं ग्रामीणों ने आंदोलन करने का रुख बना लिया और वरिष्ठ अफसरों को शिकायत भी जाएगी। गौरतलब है कि उक्त जिला पंचायत अध्यक्ष के क्षेत्र में बनी है।

-ठेकेदार की गड़बड़ी स्वीकारते हुए कहा कि विभाग स्तर पर इसके सुधार एवं कार्य पूर्णता के प्रयास किए जा रहे हैं।
-जहीर कुरैशी, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी।
-सड़क निर्माण में गड़बड़ी की जानकारी मिली है, मैं स्वयं आकर मौके का निरीक्षण करूंगा। इसके बाद गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार ठेकेदार पर कार्रवाई होगी। वहीं कार्य में सुधार एवं पूरा निर्माण कराया जाएगा।
-किशन वर्मा, ईई, पीडब्ल्यूडी रायसेन।

ट्रेंडिंग वीडियो