नगरीय क्षेत्र में प्रतिदिन हो रहे हैं हादसे, एजेंसी बिना ट्रैफिक डायवर्सन के कर रही निर्माण कार्य

बीते दो दिन में हुए अलग-अलग सड़क हादसों में दो लोग अपनी जान गवां चुके हैं,

By: chandan singh rajput

Published: 14 Jun 2020, 02:04 AM IST

मंडीदीप. नगरीय क्षेत्र में निर्माणधीन हाईवे इन दिनों सड़क हादसों का घर बन गया है। व्यवस्थित ट्रैफिक डायवर्सन और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं होने से प्रतिदिन यहां सड़क हादसे हो रहे हैं।
शहर से होकर गुजरने वाले भारी भरकम यातायात के चलते बीते दो दिन में हुए अलग-अलग सड़क हादसों में दो लोग अपनी जान गवां चुके हैं, इसके बावजूद जिम्मेदार अंजान बने हुए हैं।
भोपाल से जबलपुर के बीच निर्माणधीन हाईवे के तहत मंडीदीप में 8 लेन सड़क निर्माण किया जा रहा है। निर्माण एजेंसी नगरीय क्षेत्र में व्यवस्थित ट्रैफिक डायवर्सन और सड़क किनारे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए बिना ही लगातार निर्माण कार्य कर रही है। इसके चलते कलियासोत पुल से नयापुरा गांव तक वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

खासकर सतलापुर जोड़ से इंसूलेटर मोड़ तक का करीब डेढ़ किमी का क्षेत्र एक्सीडेंट जोन बन गया है।
यहां अपेक्षाकृत सकरी सड़कों से होकर जाने वाले वाहन जहां हादसों को कारण बन रहे हैं, वहीं इसके चलते पूरे समय हाईवे पर जाम की स्थिति भी बनी रहती है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा मिसरोद से गौहरगंज बिनेका तक ५२९ करोड़ रुपए से सड़क निर्माण किया जा रहा है।
हाइवे पर अलग अलग हादसों में दो दिन में दो लोगों की मौत
नगरीय क्षेत्र में निर्माणधीन हाईवे पर अलग-अलग जगह हुए सड़क हादसों में दो लोग अपनी जान गवा चुके हैं। पहली घटना सतलापुर थाना क्षेत्र में मंगलवार दोपहर की है जहां बाइक सवार एक युवती को बस चालक ने कुचल दिया था।

यहां हाईवे पर पड़ी मिट्टी के चलते बाइक चालक का संतुलन बिगडऩे से बाइक फिसल गई, जिसके चलते सड़क पर गिरी युवती को पीछे से आ रही बस ने कुचल दिया। वहीं दूसरी घटना मंडीदीप थाना क्षेत्र में बुधवार रात को घटी। यहां भोपाल की ओर बाइक से जा रहे एक युवक को पीछे से आ रहे अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। हादसे में उक्त वाहन का टायर युवक के सिर के ऊपर से निकल गया, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। बताया जाता हैं जहां हादसा हुआ वहां अपेक्षाकृत सकरी सड़क थी, जिसके चलते यह हादसा हुआ।

बारिश ने बिगाड़ी हालत
हाईवे निर्माण एजेंसी द्वारा एचईजी से सतलापुर जोड़ तक हाईवे निर्माण के लिए पुरानी सड़क की खुदाई की जा रही है, लेकिन सड़क खोदने से पहले एजेंसी द्वारा वाहनों की आवाजाही के लिए बनाई सड़क पहली बारिश में ही गड्ढों में तब्दील हो गई। शहर में थोड़ी देर बारिश होने के बाद जहां पूरी सड़क कीचड़ से सन जाती है, वहीं गड्ढों में पानी भरने से वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं।

-मंडीदीप में सड़क निर्माण में ट्रैफिक को लेकर परेशानी सामने आ रही है, हमने ठेकेदार और एमपीआरडीसी को नगरीय क्षेत्र में व्यवस्थित ट्रैफिक डायवर्सन करने और सड़क किनारे सुरक्षा के इंतजाम करने के लिए कहा है।
- मलकीत सिंह, एसडीओपी औबेदुल्लागंज
- सड़क निर्माण के दौरान संभावित स्थानों पर ट्रैफिक डायवर्ट करके ही सड़क का निर्माण किया जा रहा है, फिर भी अगर इसमें निर्माण एजेंसी कोई लापरवाही बरत रही है तो उसे तत्काल ठीक कराया जाएगा।
-पवन आरोरा, प्रोजेक्ट मेनेजर एमपीआरडीसी

Show More
chandan singh rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned