scriptधरने पर बैठे नाराज किसान, व्यापारी भुगतान के लिए महीनों लगवातेे हैं चक्कर | Angry farmers sitting on dharna, traders take months to pay | Patrika News

धरने पर बैठे नाराज किसान, व्यापारी भुगतान के लिए महीनों लगवातेे हैं चक्कर

locationरायसेनPublished: Aug 06, 2020 12:21:19 am

ज्ञापन में बताया कि हम किसानों को मंडी सचिव से कोई परेशानी नहीं है

धरने पर बैठे नाराज किसान, व्यापारी भुगतान के लिए महीनों लगवातेे हैं चक्कर

धरने पर बैठे नाराज किसान, व्यापारी भुगतान के लिए महीनों लगवातेे हैं चक्कर

सिलवानी. बुधवार को बड़ी संख्या में कृषि उपज मंडी प्रांगण में किसान मंडी में खरीदी प्रारंभ करने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। धरने की जानकारी मिलते ही एसडीएम संघमित्रा बौद्ध मंडी प्रांगण पहुंची और किसानों से चर्चा की। इस दौरान एसडीएम को किसानों ने ज्ञापन सौंपा। एसडीएम ने किसानों को जल्द खरीदी शुरू करवाने का आश्वासन दिया। ज्ञापन में बताया कि हम किसानों को मंडी सचिव से कोई परेशानी नहीं है।
मंडी सचिव से निरंतर किसानों को मार्गदर्शन मिलता है, जबकि व्यापारियों का किसानों के प्रति शोषण करने का ही व्यवहार है। किसानों से उपज तुलाई के सात रुपए से लेकर बीस रुपए प्रति क्विंटल तक तुलाई ली जाती है। व्यापारियों से किसान नीलामी की अनुबंध पर्ची लेकर रख लेते और कच्ची पर्ची पर हिसाब लिखकर दिया जाता है। फिर महीनों तक किसानों को भुगतान नहीं किया जाता है।
विवाद भी होता है
किसान जब बार-बार भुगतान के लिए दुकान पर पहुंचते हैं, तो व्यापारी किसानों को सामान दिलाने की बात करते हैं। ऐसे में कई बार किसान और व्यापारियों के बीच विवाद भी होने लगता है। मंडी के नीलामी शेड में व्यापारियों का अनाज रखा रहता है। किसानों को अपनी उपज नीलामी कराते समय ढेर लगाने की जगह नहीं मिलती। किसानों का कहना है कि व्यापारी ने आज तक किसानों को एक मुश्त भुगतान नहीं किया।
मंडी सचिव ने जब किसानों को नकद भुगतान दिलाने की कार्यवाही की तो इस बात को लेकर मंडी सचिव पर दबाव बनाने के लिए व्यापारी अड़े हैं। ज्ञापन में मांग की गई कि व्यापारियों पर एफआईआर दर्ज कर, लायसेंस रद्द किए जाए। इस अवसर पर मनमोहन सिंह, महेन्द्र रघुवंशी, मयंक रघु, लखन सिंह, देवेन्द्र रैकवार, राहुल यादव, भरत पटेल आदि किसान सहित एसडीओपी पीएन गोयल, तहसीलदार ब्रजेश सिंह टीआई गिरीश दुबे आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो