25 नाबालिग बच्चे ऑटो चलाते मिले, पुलिस ने दी समझाईश

शहर में दो दिन से चल रहा सवारी ऑटो चालकों के खिलाफ पुलिस का अभियान
पहले दिन मंडीदीप तथा दूसरे दिन सतलापुर पुलिस ने की कार्रवाई

रायसेन/ मंडीदीप । जिले district में बेलगाम और बिना परमिट के वाहनों के कारण यातायात व्यवस्था काफी traffic system गड़बड़ा चुकी है। खास बात ये है कि इनमें कई सवारी वाहन कंडम हो चुके हैं, जिनसे हादसों accidents का भी खतरा बना रहता है। वहीं औद्योगिक शहर की सड़कों पर फर्राटा भरने वाले ज्यादातर सवारी ऑटो autos बिना परमिट और फिटनेस without permits and fitness के दौड़ रहे हैं। ऑटो चालकों के पास सवारी ऑटो चलाने के लिए आवश्यक लाइसेंस भी नहीं है। इस बात का खुलासा मंडीदीप और सतलापुर पुलिस द्वारा शहर में संचालित सवारी ऑटो की जांच के दौरान हुआ है। पुलिस द्वारा सोमवार और मंगलवार को चलाए गए इस अभियान में करीब दो दर्जन सवारी ऑटो जप्त किए गए हैं।


फिटनेस नहीं लिया जाता
नगरीय क्षेत्र में सतलापुर रोड, स्टेशन रोड, माता मंदिर रोड सहित मंडीदीप पुलिस थाने के सामने से 100 से ज्यादा सवारी ऑटो संचालित हो रहे हैं, लेकिन ज्यादातर सवारी ऑटो परिवहन नियमों को ताक पर रखकर संचालित हो रहे हैं। इन ऑटो संचालकों द्वारा नियमानुसार ऑटो चलाने से पहले परिवहन विभाग से परमिट, फिटनेस नहीं लिया जाता है। वहीं ज्यादातर ऑटो चालकों के पास सवारी वाहन चलाने का लायसेंस भी नहीं है, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते शहर में वर्षों से सवारी ऑटो बिना परमिट ही दौड़ रहे हैं।

auto.png

पंजीयन के समय करवाते हैं फिटनेस
शहर में संचालित ऑटो चालक नया वाहन खरीदने के बाद पंजीयन के समय टैक्स और फिटनेस की खाना पूर्ती करते हैं, इसके बाद ज्यादातर ऑटो चालक फिटनेस करवाने को गंभीरता से नहीं लेते हैं। वहीं दूसरी और पुलिस जब भी इनके खिलाफ कार्रवाई करती है राजनीतिक रसूखदारों सें पुलिस पर दबाव बनाकर मामूली चालान की राशि जमा कर छूठ जाते हैं।


परमिट और फिटनेस के बिना नहीं मिलता बीमा
बिना परमिट और फिटनेस के संचालित सवारी ऑटो अगर दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं या ऑटो से कोई व्यक्ति घायल हो जाता है तो इस स्थिति बीमा कंपनी क्लेम स्वीकृत नहीं करती है। परिवहन विभाग की जानकारी के अनुसार सवारी ऑटो चालकों को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि ऑटो संचालन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज पूर्ण हो।


पुलिस से बेखौफ शहर में कई नाबालिग चला रहे ऑटो
सतलापुर मंडीदीप के बीच संचालित ज्यादातर सवारी ऑटो छोटी उम्र के बच्चे चला रहे हैं। नियमानुसार न तो इनके पास ड्रायविंग लायसेंस है और न ही इन्हें यातायात नियमों की जानकारी, इसके बावजूद परिवहन विभाग इनके खिलाफ कार्यवाही नहीं करता है। पुलिस द्वारा कार्यवाही की भनक लगते ही ज्यादातर ऑटो चालक भूमिगत हो जाते हैं।

शहर में दो दिन तक अभियान चलाकर सवारी ऑटो की जांच की गई, जांच में करीब दो दर्जन ऑटो चालकों के पास परमिट, फिटनेस और लायसेंस नहीं पाये जाने पर उनके खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है।
राजेश तिवारी, मंडीदीप थाना प्रभारी


परिवहन विभाग लगातार सवारी ऑटो चालकों का औचक निरीक्षण किया जाता है, अगर कहीं कोई कमी पाई जाती है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई करने के साथ समझाइश भी दी जाती है।
विनीत तिवारी, जिला परिवहन अघिकारी रायसेन

Show More
Amit Mishra
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned