देश के बड़े शहरों में सप्लाई हो रहा बाड़ी का सीताफल, किसानों को मिल रहे ऊंचे दाम

बाड़ी से हर दिन करीब 500 कार्टून सीताफल महानगरों में भेजा जा रहा है, आकार में बड़े और मीठे होने के कारण यहां के सीताफल की मांग ज्यादा है..

By: Shailendra Sharma

Published: 13 Oct 2020, 10:07 PM IST

रायसेन/ बाड़ी. नेशनल हाइवे 12 पर बसे बाड़ी नगर के सीताफल की मिठास ही अलग है। यहां से देश और प्रदेश के कई बड़े शहरों तक सीताफल जा रहा है। भोपाल, जबलपुर, इंदौर के अलावा दिल्ली के व्यापारी भी हर साल बाड़ी से सीताफल ले जाकर अपने शहरों में बेचते हैं। हालांकि इस साल कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली के व्यापारी कम ही आए, फिर भी प्रदेश के शहरों से हर दिन व्यापारी बाड़ी आते हैं। बाड़ी से हर दिन करीब 500 कार्टून सीताफल इन महानगरों में क्षेत्रीय व्यापारियों द्वारा भेजा जाता है। आकार में बड़े और मीठे होने के कारण यहां के सीताफल की मांग ज्यादा है।

लगभग एक करोड़ का कारोबार
बाड़ी कला स्थित सीताफल के बगीचों से निकलने वाले सीताफल का हर साल करीब एक करोड़ का व्यापार होता है। सीताफल की फसल लगभग एक माह चलती है। बाकी सालभर किसान पौधे और पेड़ों की देखभाल में लगे रहते हैं। दिल्ली के आजादपुर स्थित एशिया की सबसे बड़ी फल मंडी में बाड़ी के सीताफल ऊंचे दाम में बिकते हैं। दिल्ली से आए व्यापारी यहां से फल खरीदकर भोपाल भेजते हैं और फिर भोपाल से ट्रेन से दिल्ली ले जाते हैं। दिल्ली में बाड़ी का सीताफल 100 से 150 रुपए नग तक बिकता है।

 

photo_2020-10-13_21-44-49.jpg

अच्छा मुनाफा कमा रहे व्यापारी
बाड़ी से सीताफल के 24 नग का एक कार्टून व्यापारी 300 रुपए में खरीदते हैं। यही कार्टून भोपाल में पहुंचकर 500 रुपए में बिकता है। जबकि महानगरों में एक फल 100 से 150 रुपए तक बिकता है। बाड़ी के किसान हरिराम कुशवाहा बताते हैं कि पहाड़ी और पथरीली जमीन में सीताफल की फसल अच्छी होती है। इस फसल के लिए क्षेत्र में अनुकूल जमीन व मौसम रहता है। इसलिए यहां सीताफल की फसल अच्छी होती है। फल आकार में बड़ा और ज्यादा मीठा होता है। इसलिए इसकी मांग बड़े शहरों में है। बाड़ी कला निवासी अधिकतर लोगों के लोगों ने बगीचों में अन्य फसलों के साथ सीताफल के पेड़ लगा रखे हैं और वह वहीं पर निवास करते हैं।

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned