यात्रियों से वसूला जा रहा मनमाना किराया

यात्रियों से वसूला जा रहा मनमाना किराया

Shibu lal yadav | Publish: Jul, 14 2018 10:39:15 AM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

कौड़ी नदी का डायवर्ट रूट के बह जाने से यात्री आवागमन के लिए मजबूर,बस मालिक उठा रहे मजबूरी का फायदा

रायसेन. नेशनल हाईवे एक सौ छियासी स्थिति सांची रोड पर कौड़ी नदी पर सडक़ निर्माता कंपनी द्वारा बनाया गया डायवर्ट रूट के बाढ़ के पानीे में बह जाने से फिलहाल रायसेन का सांची,विदिशा और सलामतपुर भोपाल का सडक़ संपर्क पूरी तरह से कटा हुआ है।पिछले पांच दिनों से रायसेन से सांची विदिशा रोड बंद होने से लोगों का आवागमन प्रभावित हो गया है। कई यात्री वाहन,बसें मिनी बसें,जीपें चल रही हैं।

लेकिन यह कहीं 45 किमी तो कहीं 65 किमी का सफर तय कर विदिशा और सांची पहुंच रही हैं। जिला मुख्यालय से सालेरा से होते हुए परवरिया होते हुए सौंठिया विदिशा घूमते हुए जा रहे हैं।कुछ यात्री वाहन खरगावली,भादनेर से विदिशा पहुंच रहे हैं। रायसेन से पग्नेश्वर,सांची,मेहगांव सलामतपुर रोजाना अपडाउन करने वाले शिक्षक शिक्षिकाओं,पंचायत सचिव रोजगार सहायकों,ग्रामसेवकों सहित कर्मचारियों और मुसाफिरों की मजबूरी का फायदा यह वाहन चालक जमकर उठा रहे हैं।

बस ऑपरेटर से लेकर कंडक्टर 40 से 65 किमी दूरी का किराया मनमाने तरीके से वसूल कर यात्रियों की जेबें खाली कर रहे हैं।वहीं जिला परिवहन अधिकारी से लेकर यातायात पुलिस इन यात्री वाहनों पर शिकंजा नहीं कस पा रहे हैं।ऐसी स्थिति में बस ऑपरेटर यात्रियोंं से मनमाना किराया वसूलने का सिलसिला लगातार जारी है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यात्रियों से रायसेन से विदिशा का किराया बजाय 30 रूपए के 60 से 80 रूपए बस मालिक धड़ल्ले से वसूल रहे हैं।इसी तरह सांची से विदिशा की दूरी करीबन 9 किमी है।इस तरह 70 से 80 रूपए प्रति सवारी वसूला जा रहा है। जबकि नियम अनुसार 50से 55 रूपए से अध्किाकिरायानहींवसूलनाचाहिए।

जिला परिवहन विभाग द्वारा भी 10 फीसदी किराया बढ़ाए जाने के बाद बसों में किराया सूची उपलब्ध नहीं कराई गई है।इस मजबूरी का फायदा बस मालिक यात्रियां से जमकर उठाकर कमाई कर रहे हैं।यात्री महेंद्रकुमार पटेल,कैलाशसेनएडवोकेट,दौलतराम गौर वकील,विनयसिंह,मो.मसूद खान,जमीलउद्दीन,अनीस खानबांसखेड़ा ,शिक्षिका नेहा देवी,संगीता यादव, जबकि पहले यात्रियों को 40 से 50 रूपए किराया देना पड़ता था।लेकिन यात्री बस ऑपरेटर यात्रियों की मजबूरी का जमकर फायदा उठाकर कमाई कर रहे हैं।

बस मालिकों पर होगा जुर्माना
यात्रियों से दूरी के हिसाब से ही किराया बस मालिकोंं को वसूलना चाहिए।परिवहन विभाग के नए नियम के अनुसार प्रति एक किमी बस किराया एक रूपए निर्धारित किया गया है।यात्री भाड़ा दस प्रतिशत बढ़ जाने के बाद से ही किराया सूची बस ऑपरेटरों को मुहैया करवा दी गई हैं।

लेकिन मुझे भरोसेमंद सूत्रों से पता चला है कि कई बस मालिकों ने इस किराया सूची को बसों के अंदर विंडों के नजदीक नहीं चस्पाया है।मैं खुद परिवहन विभाग की टीम के साथ शनिवार से इन बसों की चैकिंग करूंगा।मुसाफिरों से जानकारी लेकर कमी मिलने पर बस मालिकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई भी की जाएगी।रीतेश कुमार तिवारी,जिला परिवहन अधिकारी रायसेन।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned