scriptजल्द ही जिले की सडक़ों पर दौडेंग़ी बीसीएलएल की एसी और नॉन एसी बसें | Bhopal BRTS to be open to other buses | Patrika News

जल्द ही जिले की सडक़ों पर दौडेंग़ी बीसीएलएल की एसी और नॉन एसी बसें

locationरायसेनPublished: Jan 13, 2018 12:38:17 pm

20 चाटर्ड बसें भी चलाई जाएंगी, अन्य जिलों में भी बस सेवा उपलब्ध कराने की चल रही तैयारी

BCLL

रायसेन। जल्द ही रायसेन जिले की सडक़ों पर लग्जरी बसें दौड़ती हुई दिखाई देंगी। भोपाल में इंटरसिटी बस सेवा प्रदाय करने वाली भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) अब प्रदेश के अन्य जिलों में भी बस सेवा उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। प्रदेश के कई जिलों को भोपाल से सीधे बस सेवा से जोडऩे के लिए बीसीएलल द्वारा 34 रूट तय किए गए हैं, जिन पर 110 लग्जरी बसों को चलाया जाएगा। इनमें रायसेन जिले के कुछ मार्गों को भी शामिल किया गया है।

सागर, दमोह, जबलपुर आदि जिलों के लिए जाने वाली बसों भी रायसेन जिले से होकर निकलेंगी। इस तरह कुछ 20 लग्जरी बसों रायसेन के लोगों के लिए सागर, भोपाल, जबलपुर, दमोह जिले के लिए उपलब्ध होंगी। बीसीएलएल ने बस सेवा के लिए अहमदाबाद की चार्टर्ड स्पीड प्राइवेट लिमिटेड और कर्नाटक की श्री दुर्गाम्बा ट्रेवल्स को ठेका दिया है। अगले दो-तीन महीने में बस सेवा शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

रोडवेज के मार्गों को किया शामिल
बीसीएलएल ने भोपाल से अन्य जिलों को जोडऩे के लिए बंद हुए एमपीआरटीसी के मार्गों का चयन किया है। उक्त मार्गों पर बसों के संचालन में नफा और नुकसान का भी आंकलन किया गया है। यदि सब कुछ योजना के अनुरूप रहा तो जिले की सडक़ों पर नई बसों के साथ बेहतर सुविधा मिलेगी। फिलहाल जिले में निजी बस आपरेटरों द्वारा बसों का संचालन किया जाता है। जिसमें बस ऑपरेटरों की मनमानी यात्रियों को सहना पड़ रही है। कंडम बसों में यात्रा करने को मजबूर हैं। साथ ही जिले से लंबी दूरी के लिए सीधे बस सेवा नहीं हैं। हालांकि दो चार्टर्ड बसें भोपाल से सागर के लिए रायसेन होकर निकलती हैं, लेकिन इनके स्टॉप जिले में नहीं हैं। बीसीएलएल की योजना से जिले के यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

लो-फ्लोर बस चलाने का प्रस्ताव पेंडिंग
लगभग पांच साल पहले तत्कालीन कलेक्टर मोहन लाल ने रायसेन और भोपाल के बीच लो-फ्लोर बस चलाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसे स्वीकृति भी मिली थी। लेकिन इस बीच भोपाल-रायसेन मार्ग के चौड़ीकरण का काम शुरू होने के कारण यह प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया।

यात्रियों को यह होगा लाभ
अभी तक जिले के यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा के लिए भोपाल से बस पकडऩा पड़ता था, लेकिन इस नई योजना में जिले के रायसेन, बरेली, बेगमगंज, सिलवानी, बाड़ी, औबेदुल्लागंज से भी अब लग्जरी बसों की सुविधा मिलेगी। जिससे सागर, दमोह, जबलपुर, भोपाल जाने के लिए सुविधा होगी। जिले के लोग इस तरह की बस सेवा का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

इन रूटों पर चलेंगी बसें
बीसीएलएल द्वारा तय किए गए रूट चार्ट के मुताबिक भोपाल से जबलपुर के लिए छह एसी बसें चलाई जाएंगी। जो रायसेन, बेगमगंज, सागर, दमोह होकर गुजरेंगी। इसी तरह भोपाल से औबेदुल्लागंज होते हुए बकतरा के लिए चार लग्जरी बसों का संचालन किया जाएगा। भोपाल से चलकर बाड़ी, बरेली, उदयपुरा होते हुए राजमार्ग के लिए छह बसें शुरू की जाएंगी। जिनमें दो एसी और चार नॉन एसी बसें होंगी। इसी मार्ग पर भोपाल से तेंदुखेड़ा के बीच दो लग्जरी बस शुरू की जाएंगी। जबकि चार लग्जरी बसें भोपाल से सिलवानी के बीच चलेंगी, जो रायसेन होकर गुजरेंगी।

इनका कहना
बीसीएलएल द्वारा एमपीआरटीसी के बंद मर्गों पर लग्जरी बसें चलाने की योजना बनाई गई है। दो बड़े बस ऑपरेटरों का चयन भी कर लिया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले तीन माह में रायसेन सहित अन्य कई जिलों के लिए भोपाल से सीधी बस सेवा शुरू की जाएगी।
– संजय सोनी, पीआरओ बीसीएलएल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो