scriptबम-बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय | Bum-Bums shouting from the cheeks of the naive | Patrika News

बम-बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

locationरायसेनPublished: Jul 22, 2019 11:21:26 pm

भोजपुर में भी जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

patrika news

Mandi deep. On the first Monday of the month of Shravan, there is a crowd of devotees in the Shivalans. From the morning, a large number of devotees reached the temple to worship and worship. In the pavilions throughout the day, the shouts of bombs Bhole and Har Har Mahadev resonated. It was seen in the Shiva temples of the surrounding rural areas including the Nazara town.

मंडीदीप. श्रावण मास के पहले सोमवार पर शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी। सुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिव दर्शन और पूजन करने मंदिर पहुंचे। पूरे दिन शिवालयों में बम बम भोले और हर हर महादेव के जयकारे गूंजते रहे। यह नजारा नगर समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के शिव मंदिरों में देखा गया। इन मंदिरों में सुबह से ही भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने और उन्हें जल धतूरा एवं बिल्व पत्री अर्पित करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया था।
भोजपुर स्थित शिव धाम में भी बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटी। यहां नगर सहित दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने भगवान भोले के दर्शन, पूजन किए।
मंदिरों में लगा भक्तों का तांता
श्रावण माह के प्रथम सोमवार को किया शिव का अभिषेक।
सिलवानी. श्रावण माह के प्रथम सोमवार को नगर के शिवालय भक्तों से सराबोर रहे। सुबह से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं का पहुंचना प्रारंभ हो गया था।
बम-बम भोले का जयकारा लगाते हुए श्रद्धालु शिवालय पहुंचे तो समूचा माहौल भक्तिमय हो गया। दूध, दही, जल, शहद, घी, चीनी, पंचामृत, से शिवजी का अभिषेक कर प्रसाद अर्पित किया। शिवालयों के अलावा घरों में भी भगवान भोले नाथ की पूजा-अर्चना की गई। नगर के खेरापति स्वर्गीय पं. लक्ष्मी नारायण शास्त्री की पुण्य स्मृति में पंडित नरेश शास्त्री, संजय शास्त्री, भूपेंद्र शास्त्री, उमेष शास्त्री के द्वारा श्रीराम चरित्र मानस का एक दिवसीय पाठ संपन्न कराया गया। पाठ के समापन पर ब्राम्हणों के द्वारा 11 हजार शिवलिंग बनाकर रुद्राभिषेक किया गया।
भोलेनाथ की पालकी निकाली
सांची. श्रावण मास के प्रथम सोमवार को नगर के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। लोगों ने व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की। शिव मंदिर चौराहे से भगवान भोलेनाथ की पालकी में शोभायात्रा निकाली गई। इस आयोजन में मंदिर समिति के सभी सदस्य एवं समाजसेवी संजय जायसवाल, बलराम मालवीय, राजाराम सेन विशेष रूप से शामिल हुए। यह आयोजन श्रावण मास में हर वर्ष किया जाता है।
वहीं चौराहे के शिव मंदिर में विदिशा की मंडली द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन भी किया गया जो पूरे दिन चलता रहा। महिलाओं द्वारा डॉक्टर हेडगेवार कॉलोनी के मंदिर में भजनों का आयोजन रखा गया एवं विशेष पूजा-अर्चना की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो