आधार का डाटा लीक होने से बचा सकते हैं आप, लॉक कर सकते हैं अपना आधार

एहतियात: डाटा लीक होने से बच सकता है, आप लॉक कर सकते हैं अपना आधार।

रायसेन। लोगों को पूरी जानकारी आधार कार्ड नंबर से लिंक है। ऐसे में इस जानकारी का दुरूपयोग भी किया जा सकता है। इसके बचने के लिए आधार से जुड़ी जानकारी को लॉक भी किया जा सकता है। इसके लिए यूआईडीएआई की बेवसाइट पर लिंक दी है। इसके जरिए आप डाटा लीक होने से बचा जा सकते हैं।

हर जगह लग रहा आधार
इन दिनों बैंक एकाउंट,पेंशन, समग्र के साथ-साथ कई सरकारी सेवाओं के लिए आधार नंबर मांगा जा रहा है। इसके अलावा मोबाइल की नई सिम लेने के लिए कंपनियों की ओर से आधार नंबर की मांग की जाने लगी है। ऐेसे में आपका व्यक्तिगत डाटा यानी आपसे जुड़ी हर जानकारी सार्वजनिक होने का अंदेशा भी है।इसलिए अब यह जरूरी है कि आप अपना आधार नंबर सुरक्षित रख सकते हैं।यह काम आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं।सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है।इसमें यह बताया है कि आधार नंबर से आपका बैंक अकाउंट नंबर लिंक है।आधार की डिटेल लॉक करने से डाटा के दुरूपयोग से बचा जा सकता है।

ये भी ध्यान रखें
अब ऑनलाइन सिर्फ आप अपना एड्रेस ही अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर लिंक हैं। वह रजिस्टर्ड नंबर कहलाएगा। नाम, सरनेम,जन्म तारीख वगैरह अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। रजिस्टर्ड होने से मतलब यह है कि आधार कार्ड सेजो नंबर लिंक है। वह आधार नंबर कहलाएगा। नाम, सरनेम, जन्म तारीख वगैरह अपडेट कराने के लिए आपको सेंटर पर ही जाना पड़ेगा।

ऐेसे रखिए पर्सनल डाटा सुरक्षित
यूआईडीएआई की बेवसाइट एचटीपीपीएस हैस यूआईडी,आई डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर अपना आधार नंबर लॉक ऑन कर सकते हैं। वेबसाइट पर लॉक.अनलॉक के ऑप्शन पर क्लिक करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी एंटर करते ही लॉक अनलॉक किया जा सकता है।फोन पर अपना आधर नंबर अनजान व्य क्ति से बिल्कुल शेयर नहीं करें।दूसरे किसी डॉक्यूमेंट्स या मोबाइल नंबर में अपना आधार कार्ड बिल्कुल सेव नहीं करें। अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी या दस्तावेज नहीं लगाएं। आधार कार्ड संबंधी शिकायत टोल-फ्री नंबर1947 पर कर सकते हैं।

आसिफ सिद्दीकी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned