निर्धारित मापदंडों को दरकिनार कर बन रही बाइपास सड़क.. देखें पूरा मामला!

निर्धारित मापदंडों को दरकिनार कर बन रही बाइपास सड़क.. देखें पूरा मामला!

Deepesh Tiwari | Publish: Apr, 15 2018 07:30:35 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

घटिया सीसी सड़क का हो रहा निर्माण

रायसेन। शहर के वार्ड एक भोपाल फाटक वाले मुक्तिधाम नरापुरा के सामने श्रीकृष्ण गौशाला के सामने बंधान की पुलिया से लेकर करीब आधे किमी रमासिया ईदगाह बाइपास पर बन रही सीसी सड़क घटिया स्तर की निर्माण कराई जा रही है। जिम्मेदार अधिकारियों के नपा के इंजीनियरों के सतत मॉनिटरिंग के अभाव में लगभग चौदह लाख रूपए की लागत से बनाई जा रही सीमेंट कांक्रीट बेहद घटिया स्तर की बनाई जा रही है। इस सीसी रोड का ठेका भोपाल के श्रुति कांस्ट्रेक्शन कंपनी भोपाल के ठेकेदार राजेंद्र गर्ग द्वारा इस सीसी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। इस सड़क निर्माण का निरीक्षण करने ना तो नपा सीएमओ ज्योति सुनेरे और ना ही नपाध्यक्ष जमनासेन, उपाध्यक्ष नारायण कुशवाह सहित पार्षद पवन शाक्या पहुंचे हैं।इस कारण ठेकेदार गर्ग के हौसले बुलंद हैं वह मनमाने तरीके से सीसी सड़क का निर्माण कर कमाई करने में जुटा है।इन जिम्मेदारों को सड़क के घटिया निर्माण से मानो कोई लेना देना नहीं है। उनको तो सिर्फ मोटे कमीशन से मतलब है। सड़क निर्माण एजेंसी ठेकेदार द्वारा बजाय मुरम,कोपरा के इस्तेमाल करने के काली मिट्टी डालकर औपचारिकता पूरी की जा रही है।

इस्टीमेट की ठेकेदार ने की अनदेखी
बताया जा रहा है कि भोपाल के ठेकेदार राजेंद्र कुमार गर्ग लोक निर्माण विभाग,आरईएस ,पीएचई से ब्लैक लिस्टेड है। उन्हें इन विभागों द्वारा ठेका नहीं दिया जा रहा है।इस ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार पर नगरपालिका परिषद के जिम्मेदार पूरी तरह से मेहरबान हैं।मालूम हो कि इस ठेकेदार द्वारा दशहरे मैदान की सड़क समेत फुटपाथ निर्माण कराए गए थे। जो अ उखडऩे लगे पेव सोल्डर और नालियां दरकने लगी हैं। जबकि यहां करोड़ों का बजट नगरपालिका द्वारा खर्च किया गया है। इधर नपा के इंजीनियर राकेश कुमार जैन ने बताया कि इस्टीमेट के आधार पर ही सीसी सड़क कानिर्माण कराया जा रहा है। मोरी बंधान की पुलिया पर 6 इंची, 4 इंची सीमेंट कांक्रीट, काली चूरी सीमेंट का मटेरियल डाला जा रहा है।

कहीं मोटी तो कहीं संकरी पतली बनाई जा रही है सीसी रोड
जबकि ठेकेदार गर्ग द्वारा सिर्फ 4 इंची बैस के बाद मटेरियल डलवाया जा रहा है। वैसे नियम अनुसार डस्ट बिछाकर रोलिंग कराया जाना चाहिए। लेकिन यहां बिना डीएलसी के ही सीसी सड़क बनाई जा रही है। इससे साफ जाहिर होता है कि यह सड़क ज्यादा टिकाऊ नहींहोगी। बारिश ममें ही उखड़कर जगह जगह से गड् ढों में तब्दील हो सकती है। नपा महकमे के अधिकारियों, इंजीनियरों के आंखों के सामने ही घटिया यीसी सड़क निर्माण हो रहा है। लेकिन इसलापरवाह ठेकेदार की अनियमित्ता उन्हें बिल्कुल नजर नहीं आ रही है। शनिवार को दोपहर मीडियाकर्मियों की टीम ने इस निर्माणा धीन सीसी रोड के लिए इस्टीमेट अलग ही बता रहा है।

नपा सीएमओ ज्योति सुनेरे का कहना है....
इस संबंध में नपा सीएमओ ज्योति सुनेरे ने बताया कि यदि घटिया सीसी रोड का निर्माण ठेकेदार द्वारा कराया जा रहा है तो मैं इंजीनियर को मौके पर जांच के लिए भेजती हूं। इंजीनियर जैने से बातचीत की गई तो उन्होंने खुद का अवकाश पर होना बताया। इस तरह मॉनीटरिंग के अभाव में सीसी सड़क का घटिया निर्माण धड़ल्ले से शनिवार को सुबह से शाम तक होता रहा।नागरिकों ने कलेक्टर भावना बालिम्वे से नपा द्वारा कराई जा रही घटिया सड़क निर्माण की जांच कर दोषी ठेकेदार के खिलाफ नियम अनुसार उचित कार्यवाही कराई जाने का आग्रह किया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned