किसी को भी हरा सकती हैं, बालिकाएं ऐसे करें आत्मरक्षा

कैसे करें अपनी सुरक्षा, पुलिस अधिकारियों ने बताए बालिकाओं को सुरक्षा के टिप्स, अब कहीं भी नहीं खाएंगी मात।

By: आसिफ सिद्दीकी

Published: 12 Nov 2017, 09:23 PM IST

रायसेन। प्रदेश में महिलाओं के साथ शोषण और अत्याचार की घटनाएं बढ़ रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक जेएस राजपूत के निर्देशन में पुलिस के अधिकारी स्वामी विवेकानंद कालेज और उत्कृष्ट स्कूल पहुंचे। यहां पर उन्होंने छात्राओं को स्वंय की रक्षा के संबंध में जरूरी जानकारियां दी। इस मौके पर एसडीओपी एसएस पटेल, टीआई अभय नेमा, महिला सेल की पवित्रा शर्मा, उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य आनंद शर्मा, व्हीके शर्मा, कालेज प्राचार्य डॉ. इशरत खान सहित छात्राएं और शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

डायल—100 हर मुसीबत में सहारा
पुलिस अधिकारियों द्वारा डायल 100 सेवा के संबंध में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि यह सेवा अपराधों के अलावा अन्य समस्याओं के लिए भी काम आ सकती है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को 100 नंबर डायल करते समय घटना का स्थान बताना होगा। ताकि पुलिस जल्दी से घटना स्थल पर पहुंचकर तत्काल कार्रवाई कर सके। शासकीय उत्कृष्ट स्कूल और स्वामी विवेकानंद कालेज में इस आयोजन में बड़ी संख्या में छात्राएं शामिल हुई। वहीं कुछ छात्राओं ने भी पुलिस से सवाल किए और पुलिस अधिकारियों ने उनके उत्तर दिए।

सदा निडर होकर रहें
महिला सेल और परिवार परामर्श केन्द्र की प्रभारी अधिकारी पवित्रा शर्मा द्वारा छात्राओं एवं महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध, दुव्र्यवहार, प्रताडऩा जैसी समस्याओं के समाधान के लिए प्रमुख जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों द्वारा छात्राओं से यह आग्रह किया गया किया वे निडर एवं नि:संकोच होकर अपने साथ हो रहे किसी भी दुर्वव्यवहार, प्रताडऩा, हिंसा आदि के बारे में अपने माता-पिता, शिक्षक एवं पुलिस से अपनी समस्या साझा करना चाहिए। जिससे आरोपी तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

जब मुसीबत में हों तो ये उपाए करें
बालिकाएं और महिलाएं अक्सर मुसीबत में खुद को असहाय का सा मेहसूस करती हैं। जब भी आप पर किसी प्रकार की मुसीबत आए तो आप शांत रहें और यह प्रयास करें कि इस मुसीबत छुटकारा कैसे मिले। मौका मिले तो डायल—100 को फोन करें, अगर पास में कुछ कठोर सामान हो तो उससे वार कर खुद को बचाने का प्रयास करें। कोशिश ये करें कि जब भी घर से बाहर निकलें चिली स्प्रे अपने साथ रखें ऐसे मौकों पर यह सबसे कारगर उपाए साबित होता है।

आसिफ सिद्दीकी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned