सीवरेज लाइन डाली, कनेक्शन नहीं किए

ट्रीटमेंट प्लांट का काम अधूरा, रहवासी कनेक्शन के इंतजार में, दो वार्डो के रहवासियों को मिलेगी सुविधा, लगभग दो साल से चल रहा काम अधर में...

By: Rajesh Yadav

Published: 29 Mar 2019, 03:08 PM IST

रायसेन. नगर के वार्ड 11 और 12 में लोगों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उद्देश्य से बिछाई गई सीवरेज लाइन फिलहाल अनुपयोगी साबित हो रही है। क्योंकि अभी तक रहवासियों को कनेक्शन नहीं दिए गए। कनेक्शन नहीं देने के पीछे भी यह कारण बताया जा रहा है कि ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य पूरा नहीं हो सका।

जबकि लगभग दो वर्ष पहले इस काम की शुरुआत नगर पालिका ने कराई थी। इस काम को यूरोपियन यूनियन की सहायता से लगभग चार करोड़ 12 लाख रुपए से कराया जा रहा है। फिलहाल यह प्रोजेक्ट अधर में लटका है। जिससे रहवासियों को इसकी सुविधा नहीं मिल रही। वार्ड 11 और 12 में कुछ स्थानों पर पक्की नालियां नहीं होने से निस्तार का पानी सड़क पर पहुंच जाता है। यदि समय पर सीवरेज लाइन में कनेक्शन कर दिए जाते तो गंदा पानी सड़क पर नहीं बहता।

news 4

गंदा पानी सड़क पर बह रहा
हालांकि कुछ जगह पर रहवासियों ने अपनी मर्जी से भी कनेक्शन कर लिए हैं। लेकिन घरों से निकलने वाला निस्तार का गंदा पानी लाइनों में ही भरा है। सीवरेज लाइन का पानी ट्रीटमेंट प्लांट तक नहीं पहुंच रहा। इस कारण एक-दो जगह पर लाइन से गंदा पानी ओवर फ्लो होकर सड़क पर बहने लगा है। लाइन बिछाने के साथ ही घरों के सामने एक निश्चित दूरी पर चैम्बर बनाए गए हैं। कई जगह चैम्बर टूटने लगे और उनमें कचरा भरा गया।

काम अधूरा है
वार्ड 11 में मिश्र तालाब किनारे ट्रीटमेंट प्लांट बनाया है। जिसके चारों तरफ अभी रैलिगं लगाई जाना है। बताया जा रहा है कि विभिन्न सड़कों से आई पाइप लाइनों को भी आपस में कनेक्ट नहीं किया गया। इसके अलावा फिनिशंग वर्क भी होना बाकी है। जबकि लंबे समय से यहां पर काम चल रहा है। लेकिन ठेकेदार और नपा अधिकारियों की हीला-हवाली से इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का लाभ दोनों वार्डों के रहवासियों को नहीं मिल सका। बताया जा रहा है कि नपा ने ठेकेदार का भुगतान रोक रखा है। इसके चलते ठेकेदार ने काम नहीं किया।

news 5

प्लांट खुला दिखाई दे रहा
रहवासी क्षेत्र के नजदीक बना ट्रीटमेंट प्लांट खुला दिखाई दे रहा है। इसे किसी तरह से बंद नहीं किया गया। ऐसे में गंदे पानी में मच्छर सहित अन्य कीटाणु संक्रामक बीमारियों को फैलाएंगे। जिससे लोगों की सेहत खराब होगी। इस पर जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया। रहवासी युवराज, सोनू मालवीय, रामबाबू, अभिषेक गोस्वामी, राजू आदि का कहना है कि नपा को ट्रीटमेंट प्लांट जल्द चालू कर कनेक्शन दिए जाने चाहिए। जिससे करोड़ों रुपए की योजना का रहवासियों को लाभ मिल सके।

सड़कों की हालत भी नहीं सुधारी
वार्ड 12 में पाइप लाइन बिछाने के दौरान खोदी गई दो नवनिर्मित सड़क सहित पुरानी सड़कों की हालत अब बदतर हो गई। क्योंकि ठेकेदार ने पाइप लाइन बिछाने के बाद उतने हिस्से की मरम्मत नहीं की। जबकि टेंडर एवं अनुबंध की शर्तो के तहत ठेकेदार को सड़कों की मरम्मत करना थी।

जबकि पूरी तरह से खराब की गई सड़क को ठेकेदार द्वारा बनाकर दिया जाना था। किंतु ऐसा ना तो ठेकेदार ने किया और ना ही नपा अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने करवाने का प्रयास किया। बल्कि नपा ने करोड़ों रुपए खर्च कर वार्ड 11 सहित 12 के कुछ हिस्से में सीसी सड़क बनवा दी। ऐसे में सीधे तौर पर ठेकेदार को लाभ पहुंचाया गया।


ट्रीटमेंट प्लांट में अब ज्यादा काम बाकी नहीं है। लगभग एक माह में काम पूरा कर प्लांट चालू कर दिया जाएगा। कनेक्शन रहवासियों को स्वंय के खर्च पर लेना होगा। हमने कनेक्शन करने के लिए रहवासियों को बोल दिया है।
पीके साहू, उपयंत्री नगर पालिका रायसेन।

इनका कहना
इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का लाभ रहवासियों को नहीं मिल पा रहा। क्योंकि ठेकेदार ने काम लेट कर दिया। अभी तक कनेक्शन नहीं किए गए। जिससे रहवासियों को असुविधा हो रही। इस संबंध में सीएमओ सहित तकनीकी अमले को शिकायत की जा चुकी है। लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे।
सुखेन्द्र बघेल, पार्षद वार्ड 12 रायसेन।

Rajesh Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned