scriptCelebrated the birth anniversary of Guru Nanak Dev with Matri Goshthi | मातृ गोष्ठी के साथ मनाया गुरुनानक देव का जन्मोत्सव | Patrika News

मातृ गोष्ठी के साथ मनाया गुरुनानक देव का जन्मोत्सव

मुख्य अतिथि एवं वक्ता जयंती रूपेंद्र कुशवाहा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

रायसेन

Updated: November 19, 2021 11:53:39 pm

सिलवानी. वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई जन्मोत्सव एवं प्रकाश पर्व के अवसर पर मातृ गोष्ठी का आयोजन किया गया। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में स्वातंत्र्य समर की वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई एवं गुरु नानक देव का जन्म उत्सव धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय द्वारा रंगोली, निबंध, चित्रकला, स्वरूप सज्जा एवं देशभक्ति गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं वक्ता जयंती रूपेंद्र कुशवाहा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में दुर्गा लोधी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता वीर शिवाजी शिक्षण समिति के व्यवस्थापक सुरेन्द्र रघुवंशी द्वारा की गई।

मुख्य अतिथि एवं वक्ता जयंती रूपेंद्र कुशवाहा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
मातृ गोष्ठी के साथ मनाया गुरुनानक देव का जन्मोत्सव

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता ने बताया कि मां ही बच्चे की प्रथम गुरु होती है। बालक के सर्वांगीण विकास के लिए जन्म से 5 वर्ष की अवस्था महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि इस अवस्था में बालक के मस्तिष्क का 85 प्रतिशत विकास हो चुका होता है। बाद के वर्षों की अवस्था में बालक सीखे हुए बातों का अनुभव के आधार पर प्रदर्शन करता है। बालक के अंदर छुपे हुए कौशल को विकसित करना एक शिक्षक का प्रथम ध्येय होता है। कार्यक्रम में अतिथियों एवं अभिभावक माताओं द्वारा चित्रकला, रंगोली एवँ निबंध प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। प्रतियोगिता में भैया बहनों ने रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह, महाराणा प्रताप, शिवाजी, चंद्रशेखर आजाद एवं बिरसा मुंडा की सजीव रंगोली बनाकर अतिथियों का ध्यान आकर्षित किया। इस अवसर पर अतिथियों ने रानी लक्ष्मी बाई के स्वरूप धारित बहनों का पूजन एवं अर्चन किया। विद्यालय के भैया बहनों ने राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत सामूहिक गीत का सस्वर गायन किया। प्राचार्य विनय कुमार शर्मा ने कार्यक्रम की भूमिका रखी। विद्यालय के प्रचार-प्रसार प्रमुख शैलेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि इस कार्यक्रम में 187 माताओं एवं बहनों ने सहभागिता की।

गुरुनानक जयंती पर हुआ लंगर का आयोजन
सुल्तानपुर. नगर के वार्ड क्रमांक 14 सिंधी कॉलोनी धर्मशाला में सिंधी समाज द्वारा गुरु नानक जयंती के उपलक्ष्य में सर्वधर्म लंगर का आयोजन किया गया। इसमें सिख संप्रदाय संस्थापक गुरुनानक साहिब की 552 वी जयंती धूमधाम से मनाई गई। सुबह से ही गुरुद्वारे में भोग का आयोजन किया गया। लंगर में बड़ी संख्या में सभी संप्रदाय के लोगों ने भाग लिया। इस दिन आयोजित होने वाली सभाओं में गुरुनानक देव के द्वारा दी गई शिक्षाओं के बारे में बताया जाता है और गुरु ग्रंथ साहिब पाठ किया जाता है। गुरुद्वारों में आज के पूरे दिन सेवा और भक्ति का संगम चलता है। सिंधी समाज के मुखिया परसोत्तम देवनानी, राधा कृष्ण आडवाणी, मोहनलाल, ठाकुरदास लोकवाणी, भागचंद आडवाणी, हरीश रामानी, विनोद देवनानी, कन्हैया उतनानी, भागचंद आडवाणी, तुलसीदास वाणी, रमेश लेखवानी, भगवानदास मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.