scriptसामाजिक संगठनों के साथ जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने का काम कर रही बच्चों की टोली | Children's team working to provide food | Patrika News

सामाजिक संगठनों के साथ जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने का काम कर रही बच्चों की टोली

locationरायसेनPublished: Apr 06, 2020 12:16:57 am

बच्चे गांव में घर-घर से आटा, सब्जी, तेल एवं सिलेन्डर का सहयोग लेकर यह भोजन व्यवस्था कर रहे हैं

सामाजिक संगठनों के साथ जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने का काम कर रही बच्चों की टोली

सामाजिक संगठनों के साथ जरूरतमंदों को भोजन मुहैया कराने का काम कर रही बच्चों की टोली

मंडीदीप. राष्ट्रीय आपदा कोविड-१९ के संक्रमण की रोकथाम के लिए देशभर में लागू २१ दिन के लॉकडाउन के दौरान जहां बड़े-बड़े संगठन जरुरतमंदों की सेवा में जुटी हैं, वहीं गांव में बच्चों की टोली स्वप्ररेणा से जरूरतमंदों को खाना बनाकर खिला रही है। सामाजिक कार्यकर्ता ब्रजेश मीणा ने बताया कि कोढ़ी गांव में १० से १५ साल के बच्चे २५ मार्च से असहाय मजदूर, गांव से पैदल निकलकर जाने वाले लोगों को खाना मुहैया करा रहे हैं। इसके लिए बच्चे गांव में घर-घर से आटा, सब्जी, तेल एवं सिलेन्डर का सहयोग लेकर यह भोजन व्यवस्था कर रहे हैं। गांव के छोटे-छोटे बच्चों द्वारा की गई इस मानवीय सेवा से ग्रामीण प्रफुल्लित हैं।
ब्राह्मण एकता संगठन ने भी बढ़ाया हाथ
औद्योगिक शहर में ब्राह्मण एकता संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा भी जरूरतमंदों के लिए भोजन व्यवस्था की जा रही है। संगठन के अध्यक्ष राममणि द्विवेदी ने बताया कि वार्ड ०१ स्थित शारदा मंदिर में पांच सौ लोगों के लिए भोजन तैयार कर वितरित किया जा रहा है। इसमें पुष्पेंद्र तिवारी, पवन मिश्रा, राम प्रसाद पटेल, धनंजय मिश्रा सहित अन्य लोग सहयोग कर रहे हैं।
जरूरत से ज्यादा भोजन सामग्री न लेकर पेश की मिसाल
बरेली. टीम पहल द्वारा इन दिनों लॉकडाउन के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे जरूरतमंदों को भोजन सामग्री बांटी जा रही है। भोजन सामग्री बांटने के दौरान टीम पहल के सामने कुछ ऐसे परिवार भी सामने आए। जिन्होंने जरूरत से अधिक भोजन सामग्री न लेकर मिसाल पेश की है। जरूरत से अधिक सामग्री न लेने वाले अखलेश मेहरा प्रेम नगर ने टीम पहल के कर्मयोद्धाओं को बताया कि वह जो सामग्री पहले दे गए थे। उससे उनका कुछ दिन का गुजारा और चल जाएगा। इस भोजन सामग्री की अभी ज्यादा जरूरत उन परिवारों को है, जिनके यहां भोजन सामग्री बिल्कुल समाप्त हो चुकी है। एक ओर जहां इन दिनों ऐसे लोग भी सामने आ रहे हैं, जिनके घर में पर्याप्त सामग्री जमा होने के बावजूद भी वह राशन मांगने वालों की कतार में लग जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोग भी है, जो जरूरत से ज्यादा राशन लेने का लालच छोड़कर दूसरे जरूरतमंदों की चिंता कर मिसाल पेश कर रहे हैं।
प्रभावितों की सहायता करने की लगी होड़
बरेली. नगर में टोटल लॉकडाउन से प्रभावित परिवारों और काम न मिलने से परेशान मजदूरों के लिए भोजन और राशन देने की होड़-सी लगी है। एक ओर पवन रघुवंशी मित्र मंडल पिछले एक सप्ताह से भोजन बांट रहा है। वहीं टीम पहल पिछले पखवाड़े से लगातार जरूरतमंदों के लिए एक-एक महीने का राशन बांट रही है। इसके अलावा अनेक समाजसेवी प्रभावितों लोगों की सहायता के लिए तत्पर हैं और कई लोग सहायता कर पुण्यकार्य में भागीदार बन चुके हैं। जैन समाज महावीर जयंती पर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51 हजार रुपए और रेडक्रॉस सोसाइटी रायसेन के लिए 21 हजार रुपए दान देगी। साथ ही लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को भोजन और गौवंश को गौ-ग्रास का प्रबंध करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो