जाम, दुर्घटनाएं से परेशान शहरवासी

जाम, दुर्घटनाएं से परेशान शहरवासी

chandan singh rajput | Publish: Jan, 15 2019 02:04:04 AM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

दुर्घटनाएं और आएदिन लगने वाले जाम से हर व्यक्ति परेशान है।

रायसेन. दिनोंदिन बढ़ती आबादी और रोड पर हर वर्ष बढ़ते वाहन, अव्यवस्थित पार्किंग, साथ ही आसपास के क्षेत्र से आने वाले वाहनों के कारण हाइवे पर काफी लोड बढ़ता जा रहा है। जिससे दुर्घटनाएं और आएदिन लगने वाले जाम से हर व्यक्ति परेशान है। मगर प्रशासन और सुस्त कार्यप्रणाली के चलते इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है।
हालत ये है कि शहर में नेशनल हाईवे 146 समेत मुख्य सड़कों के दोनों ओर दो पहिया वाहन खड़े होने से यातायात प्रभावित हो रहा है।

बस स्टैंड की मुख्य सड़क के दोनों ओर भी अव्यवस्थित ऑटो एवं अन्य वाहनों के कारण बार-बार जाम के हालात बन रहे हैं।

कमोबेश यही हालात भवानी चौराहा के अस्थायी बस स्टैंड के बने हुए हैं। हैरानी की बात तो यह है कि नगरपालिका और पुलिस के अधिकारी तक इस समस्या से जूझ रहे हैं, लेकिन इस मामले में कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं की करता है।

नगर के सभी मुख्य मार्गों पर अव्यवस्थित भारी वाहन खड़े रहते हैं, जिससे कभी रास्ता जाम हो जाता तो कभी छुटपुट घटना घट जाती हैं, लेकिन मामला पुलिस थाना तक नहीं पहुंचता और पहले ही सुलझा लिया जाता है।
छात्रा सुनीता पटेल, रेखा कुशवाह, रीता भदौरिया, प्रीति रैकवार आदि ने बताया कि जब हम स्कूल-कॉलेज जाते हैं तो रास्ते में खड़े भारी वाहनों से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। कई बार क्रासिंग के दौरान साइकिल, स्कूटी इन वाहनों से टकरा जाती है।

ऐसा नहीं है कि यहां पर कुछ समय के लिए वाहन खड़े होते हैं, बल्कि नगर के हर मुख्य मार्ग पर भारी वाहन दिन भर खड़े रहते हैं। लेकिन इनके विरुद्ध कभी भी कार्रवाई नहीं की जाती है। यहां तक कि ट्रैफिक पुलिस भी खामोश बनी रहती है। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस द्वारा व्यवस्था सुधारने के लिए अब तक ठोस प्रबंध नहीं किए गए हैं।

जिम्मेदार नहीं कर रहे ठोस कार्रवाई
व्यापारी मनोज सोनी, रूपेंद्र चक्रवर्ती, मनोज खत्री, पुष्पेंद्र सिंह राजपूत, राहुल नेगी, विजय पटेल ने बताया कि यातायात पुलिस के द्वारा कभी-कभार कार्रवाई कर रास्ता बनाने का प्रयास किया जाता है। मगर नगर पालिका परिषद द्वारा कभी भी कोई गाइड लाइन तय नहीं की गई, ताकि व्यापारी उस लाइन के बाहर सामान न रखें।

अतिक्रमण से संकरे होते जा रहे शहर के मुख्य मार्ग
नगर के मुख्य मार्ग दिनों दिन संकरे होते जा रहे हैं। बाजार में सड़कों पर जहां दुकानदारों की सामग्री रखी रहती है, वहीं बाइक और भारी वाहन भी खड़े कर दिए जाते हैं। हाथ ठेला पर लगी दुकानें भी मार्ग को संकीर्ण कर रही हैं। अब इन मार्गों से पैदल निकलना भी दूभर हो गया। बाजार मार्ग, मंदिर मस्जिद चौराहा से तिराहा, अर्जुन नगर सोसायटी, गल्र्स स्कूल मार्ग अतिक्रमण से संकरे होते जा रहे हैं। जहां दिनभर सबसे ज्यादा आवाजाही रहती है।

याातयात पुलिस द्वारा समय-समय पर सड़कों के किनारे खड़े वाहनों की चालानी कार्रवाई की जाती है। जल्द ही इस मामले में कोतवाली थाना प्रभारी से चर्चा कर आगामी दिनों में कार्रवाई की जाएगी। लोग रोड किनारे अपने वाहन खड़े नहीं करें।
- बृहस्पति कुमार साकेत, सूबेदार यातायात पुलिस

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned