scriptCleanliness campaign heaps of garbage in ineffective residential areas | स्वच्छता अभियान बेअसर रहवासी क्षेत्रों में लगे कचरे गंदगी के ढेर | Patrika News

स्वच्छता अभियान बेअसर रहवासी क्षेत्रों में लगे कचरे गंदगी के ढेर

घर-घर से कचरा एकत्रित करने की योजना पर उठे सवाल।
ज्यादातर वार्डो में नियमित रुप से प्रतिदिन नहीं पहुंच रहे कचरा वाहन।

रायसेन

Published: February 21, 2022 12:30:55 pm

रायसेन. प्रदेश सहित जिले भर में इन दिनों स्वच्छता सर्वेक्षण २०२२ की तैयारियां चल रही। इसके लिए नगरीय निकायों द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाकर कचरा, गंदगी को साफ किया जा रहा है। लेकिन रायसेन शहर में यह अभियान सिर्फ खानापूर्ति बना हुआ। क्योंकि रहवासी क्षेत्रों में बीच सड़क पर कचरे के लंबे ढेर लगे दिखाई दे रहे। स्वच्छता के लिए आमजन को जागरुकता का संदेश नपा द्वारा दिया जाता है, लेकिन नपा के अधिकारी, कर्मचारी इसको लेकर गंभीर नहीं है। ऐसे में यह अभियान आमजन में भी बेअसर दिखने लगा। पिछले तीन दिनों से वार्ड नौ तालाब मोहल्ला जाने वाली सड़क पर कचरा फैला पड़ा है। वहीं वार्ड नंबर पांच में दुर्गा चौक के समीप नालियों में कचरा ठसा हुआ है। जबकि नगर पालिका द्वारा स्वच्छता को लेकर बड़े दावे किए जा रहे। लेकिन शहर के आंतरिक हिस्से दावे की वास्तविकता को उजागर कर रहे। प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष २०२० में नगर पालिका को स्वच्छता के लिए ८१ वीं रैंक प्राप्त हुई थी। जो वर्ष २०२१ में बढ़कर १३४ तक पहुंच गई। इससे अंदाजा लगाया जा सकेगा कि रायसेन नगर में स्वच्छता का पैमाना क्या होगा।
कचरा वाहन नियमित नहीं पहुंच रहे
शहर में मुख्य मार्गों पर हर दिन सफाई की जा रही है। जबकि नगर पालिका द्वारा घर.घर से कचरा उठाने के लिए वाहन पहुंचाए जाते हैं। लेकिन कचरा वाहन नियमित रुप से रहवासी क्षेत्रों में नहीं भेजे जा रहे। क्योंकि इन वाहनों में डीजल को लेकर समस्या बनी हुई है। बताया जा रहा है कि कुछ जगह दो दिन छोड़कर एक बार कचरा वाहन जा रहा। इससे लोग अपने घर का कचरा सड़क पर फेंक देते और समस्या बढऩे लगती।
रहवासियों की आवाजाही मुश्किल
सड़क पर कचरा फैले होने से वार्ड के लोगों का पैदल निकलना मुश्किल हो रहा। आधी सड़क पर कचरा, गंदगी पॉलीथिन का ढेर लगा हुआ और ऐसे में दो पहिया वाहन भी आए तो पैदल चलने वालों को रुककर निकलना पड़ता। कचरा वाली जगह पर पशुओं का जमावड़ा भी लगा रहता, ऐसे में यहां से आवाजाही करने वालों की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती। क्योंकि पशुओं धमाचौकड़ी कई बार लड़ाई में तब्दील हो जाती।
नालियों में ठसी पड़ी गंदगी
शहर के वार्ड नंबर नौ, दस, ग्यारह, बारह और तेरह सहित रहवासी क्षेत्र की कालोनियों में नगर पालिका ने सड़क तो पक्की बना दी। मगर आरसीसी नालियों का निर्माण नहीं कराया। ऐसे में नालियों का पानी कई जगह सड़क बह रहा। नप के सफाई कर्मचारियों द्वारा नालियों की सफाई नियमित रुप से नहीं की जाती। जिससे कई जगह वार्डों में नालियां ठसाठस भरी नजर आ रही। नालियों से उठने वाली सड़ाधं, बदबू से लोग खासे दिक्कत में हैं।
इनका कहना
जिन स्थानों पर कचरा फैला पड़ा और सफाई नहीं हो रही, वहां विशेष ध्यान दिया जाएगा। ऐसे स्थानों और क्षेत्रों को चिन्हित कर नियमित रुप से साफ-सफाई कराई जाएगी।
धीरज शर्मा, प्रभारी साीएमओ नगर पालिका रायसेन।
स्वच्छता अभियान बेअसर रहवासी क्षेत्रों में लगे कचरे गंदगी के ढेर
स्वच्छता अभियान बेअसर रहवासी क्षेत्रों में लगे कचरे गंदगी के ढेर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपए प्रति लीटरकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'सबसे आगे मोदी, पीछे से बाइडेन सहित अन्य नेता, QUAD Summit से आई PM मोदी की ये तस्वीर वायरल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.