scriptCM had announced, degree college not yet opened | चार वर्ष बीते सीएम ने की थी घोषणा, पर अब तक नहीं खुला डिग्री कॉलेज | Patrika News

चार वर्ष बीते सीएम ने की थी घोषणा, पर अब तक नहीं खुला डिग्री कॉलेज

छात्रों को सीएम ने भोपाल बुलाकर दिलाया था भरोसा

रायसेन

Updated: August 03, 2021 11:56:14 pm

रायसेन/सुल्तानगंज. लगभग चार वर्ष पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा कस्बा में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की गई थी। मगर उक्त घोषणा आज तक पूरी नहीं हो सकी है। घोषणा के बाद सुल्तानगंज में डिग्री कॉलेज खोलने की बात तो दूर इस दिशा में प्रशासनिक स्तर पर कोई ठोस पहल नहीं की गई है। इससे लोग असमंजस की स्थिति में है। स्थानीय निवासी डालचंद रैकवार ने बताया कि क्षेत्रवासी एवं छात्र-छात्राएं पिछले 10 वर्षों से सरकार से डिग्री कॉलेज शुरु करने की मांग कर रहे हैं। वर्ष 2017 में छात्र-छात्राओं और क्षेत्रवासियों द्वारा डिग्री कॉलेज की मांग को लेकर लंबे समय तक आंदोलन किया था। छात्र-छात्राओं ने बस स्टैंड पर चक्काजाम कर आवाज बुलंद की थी। आंदोलन के दौरान संघर्ष शर्मा, डालचंद रैकवार सहित 20 लोगों पर पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था।

सुल्तानगंज. छात्रा-छात्राओं ने आंदोलन कर आवाज बुलंद की थी। (फाइल फोटो)
चार वर्ष बीते सीएम ने की थी घोषणा, पर अब तक नहीं खुला डिग्री कॉलेज

सीएम हाउस बुलाकर की थी घोषणा
इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कॉलेज की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे लोगों में से पांच लोगों को 27 जुलाई 2017 को भोपाल सीएम हाउस बुलाया गया था। संघर्ष शर्मा के नेतृत्व में पांच लोग सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंचे, जहां पर उन्होंने कॉलेज को स्वीकृत कर एक वर्ष के अंदर खुलवाने के लिए कहा था। मगर अब चार साल गुजर जाने के बाद भी क्षेत्र के विद्यार्थियों को कॉलेज की सौगात नहीं मिल पाई है।

छूट रही पढ़ाई
क्षेत्र में दो हायर सेकंडरी स्कूल है, जिसमें एक सुल्तानगंज और दूसरा सुनवाहा में संचालित हो रहा है। दोनों स्कूलों से कक्षा बारहवीं से इस वर्ष 318 छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण हुए हैं। ये छात्र आगे की पढ़ाई के लिए बेगमगंज, सागर या फिर भोपाल जाएगे। इसमें से प्रति वर्ष 100 से 200 छात्र-छात्राएं पढ़ाई छोड़ कर घर बैठ जाते हैं। जब इस संबंध में छात्र-छात्राओं से बात की, तब उन्होंने बताया कुछ छात्र आर्थिक तंगी के कारण बाहर पढऩे नहीं जा पाते। जबकि कुछ छात्राओं को उनके परिजन सुरक्षा के लिहाज से बाहर पढऩे नहीं पहुंचाते।

सात स्कूल के विद्यार्थी एक कॉलेज पर निर्भर: बेगमगंज तहसील में सात हायर सेकंडरी स्कूल हैं। इन स्कूलों में बाहरवीं कक्षा पास कर निकलने वाले छात्र एक मात्र बेगमगंज कॉलेज पर निर्भर है। जानकारी के अनुसार इस वर्ष इन सभी सात हायर सेकंडरी स्कूलों से 1167 छात्र-छात्राएं पास होकर निकले हैं।
&मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। क्षेत्र की जनता धरातल पर कार्य देखना चाहती है। अब केवल घोषणा से कार्य नहीं चलेगा। -विजय सिंह परिहार, सुल्तानगंज।
सीएम के आश्वासन के बाद हम लोगों ने आंदोलन बंद किया था, लेकिन सीएम की घोषणा हवा हवाई रह गई। रायसेन जिले के आखिरी छोर पर बसा सुल्तानगंज क्षेत्र शिक्षा के मामले में काफी पिछड़ा हुआ है। अब अनिश्चितकालीन आंदोलन फिर से शुरु किया जाएगा।
-संघर्ष शर्मा, एडवोकेट।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहfoods For Immunity: इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स कोRation Card से राशन नहीं लेने वालों पर भी होगी कार्यवाई, दूसरे के कार्ड का इस्तेमाल करने पर हो सकती है सज़ाराजस्थान में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी,विवाह समारोह में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.